हाईटेक हुई ट्रैफिक पुलिस, एंड्रॉयड मशीनों से काटे जाएंगे चालान

1/1/2019 5:58:47 PM

यमुनानगर (सुमित ओबेरॉय): नए साल 2019 के शुरूआत से ही यमुनानगर में ट्रैफिक पुलिस के तौर तरीकों को हाईटेक कर दिया गया है। यहां पहले पुलिस सीसीटीवी कैमरों की मदद से चालान काटती थी, लेकिन इस कड़ी को पूरा करते हुए यमुनानगर पुलिस को चालान काटने के लिए एंड्रॉयड मशीनों दी गई हैं। जिसकी मदद से पुलिस अब यातायात के नियमों का पालन न करने वालों का चालान करेगी। जिसके लिए साल के शुरूआत में ट्रैफिक पुलिस के लिए 12 नई मशीनें आई हैं और 3 मशीनें पहले से ही जिले में थी। बता दें कि इन मशीनों की मदद से वाहन चालक चालान होने पर एटीएम और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके मौके पर चालान का भुगतान कर सकेंगे।



चालान काटने वाली इन एंड्रॉयड मशीनों के बारे में जानकारी देते हुए एसएचओ ट्रैफिक यादविंदर सिंह ने बताया कि प्रशासन की ओर से 12 एंड्रॉयड मशीनें मिली हैं। जिसकी मदद से हम अब ऑनलाइन चालान करेंगे और जिनको हम सभी थानों और चौंकों में डिसटीब्यूट करेंगे।



वहीं उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत चालान काटने का काम आज से ही शुरू किया जाएगा और जितने भी चालान होंगे उसी समय उनका भुगतान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन के सर्वर ट्रैफिक पार्क में जो सरवर है उससे जुड़े हैं जिसके मदद से ऑटोमेटिक चालान फीड हो जाएगा। जिसमें पूरी तरीके की पारदर्शिता होगी।

Rakhi Yadav