ट्रैफिक नियम तोड़े तो घर पहुंचेगा ई-चालान, पुलिस के न होने से भी ऐसे रखी जाएगी निगरानी

8/12/2020 10:16:40 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : अब सड़क पर ट्रैफिक नियम तोडऩे वाले वाहन चालक आसानी से पुलिस के हाथों से फरार नहीं हो सकेंगे। जहां पर ट्रैफिक पुलिस नहीं भी होगी वहां पर भी ऐसे लोग निगरानी में होंगे। अगर वाहन चालक कोई नियम तोड़ते है तो चालान उनके घर पर पहुंच जाएगा। जिले में आनलाइन चालान की सुविधा शुरू हो गई है।

पहले चरण में नीलम बाटा रोड पर लगे सीसीटीवी कै मरों से निगरानी शुरू की गई है। सेक्टर-20ए में बने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ट्रैफिक पुलिस नीलम बाटा रोड पर नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों पर नजर रखेगी। स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से जिले के मुख्य चौराहों पर 250 से अधिक सीसीटीवी लगाए गए हैं। इन सभी सीसीटीवी को भी जल्द शुरू किया जाएगा। 

ट्रैफिक एनफोर्समेंट सिस्टम के तहत पूरे एनआईटी में 250 मुख्य चौक चौराहों पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर भी लगाए गए हैं। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की मानें तो ये सिस्टम वाहनों के नंबर प्लेट को रीड करने का काम करेगा। जैसे ही ट्रैफिक सिग्नल पर कोई वाहन गलत साइड से आ रहा होगा तो ये रीडर नंबर प्लेट को रीड करके कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में भेज देगा। वहां से नंबर के आधार पर वाहन के मालिक का पूरा डाटा निकाल लिया जाएगा और चालान उसके घर पर भेज दिया जाएगा। ट्रैफिक सिग्नल का पालन न करने पर 5 हजार रूपये का चालान काटा जाएगा।

लोगों से नियम न तोडऩे की अपील 
लोगोंं को आनलाइन चालान के बारे में जानकारी देते हुए स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से लोगों से ट्रैफिक नियम नहीं तोडऩे की अपील की गई है। स्मार्ट सिटी सीईओ गरिमा मित्तल ने बताया कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ने पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया है। अभी नीलम बाटा रोड पर पीर बाबा मजार के पास लगे कैमरों से निगरानी की जा रही है। धीरे-धीरे मुख्य चौराहों पर लगे सभी कैमरे चालू कर दिए जाएंगे। 

ऐसा काम करेगा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर
ट्रैफिक नियम तोडऩे पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर बैठे पुलिसकर्मी ट्रैफिक पुलिस को नियम तोडऩे वालों की सूचना देंगे। ट्रैफिक पुलिस को वाहन नंबर, नियम तोडऩे का समय और जगह की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस चालान तैयार करके व्यक्ति के घर भेजेगी। वाहन नंबर के जरिए नियम तोडऩे वाली की पूरा पता निकाला जाएगा।

अपराधिक गतिविधियों पर लगेगी लगाम 
कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगरानी होने पर न केवल ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों पर लगाम लगेगी। बल्कि अपराधिक गतिविधियों पर शिकंजा कसेगा। क्योंकि कई बार अपराधी पुलिस से छिपते हुए भागने की कोशिश करता है। वहीं अपराधिक तत्व बड़ी घटना को अंजाम देने के बाद शहर से बाहर निकलने की कोशिश करते है। लेकिन अब वह मुख्य चौराहों पर लगे सीसीटीवी से नहीं बच पाएंगे। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ऐसे तत्वों पर पूरी नजर रहेगी। 

Edited By

Manisha rana