ट्रैफिक नियमों की सरेआम उड़ाई जा रही धज्जियां, बाइक चालकों द्वारा की जा रही अवहेलना

12/2/2019 10:48:49 AM

रतिया (ललित) : शहर में इन दिनों वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों की खूब धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। नए नियम लागू होने व पुलिस की सख्ती के बावजूद भी यातायात नियमों की पालना नहीं हो रहा। सबसे ज्यादा बाइक चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों की अवहेलना की जा रही हैं। हालांकि ट्रैफिक पुलिस द्वारा समय-समय पर नाकेबंदी कर यातायात नियमों की उल्लंघना करने वाले चालकों पर कार्रवाई की जाती है, लेकिन इस पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं पाया जा सका। 

रतिया शहर में अक्सर बाइक पर 3-4 सवारियां बैठकर सफर करती आम नजर आती हैं। नियमों के मुताबिक बाइक पर 2 से अधिक सवारियों को नहीं बिठाया जा सकता। अधिक सवारियां होने से दुर्घटना का खतरा काफी बढ़ जाता है। अधिक सवारियां बैठने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई का प्रावधान है, लेकिन बाइक सवार इसे गम्भीरता से नहीं लेते। अधिकांश बाइक सवार हैल्मेट का प्रयोग ही नहीं करते।

बच्चों ने तो बाइक को खिलौना ही बना रखा है। सबसे अधिक दुर्घटनाएं बाइक की ही होती हैं। इसके अलावा क्षेत्र में अन्य वाहन भी क्षमता से अधिक सामान लादकर यातायात नियमों की को ठेंगा दिखा रहे हैं। रामेश्वर दास, भूपेंद्र सिंह, कुलविंद्र सिंह, अमनदीप, गुरविंद्र, अमरीक, भोला सिंह आदि का कहना है कि पुलिस को यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Isha