हरियाणा सरकार की नई पहल, पूरे प्रदेश में तैयार किए जाएंगे योगा के मास्टर ट्रेनर

11/9/2020 10:31:30 AM

भिवानी (अशोक): पीएम नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए हरियाणा सरकार ने नई पहल शुरू की है। इस पहल की शुरुआत खुद सूबे के मुखिया मनोहर लाल ने योग प्रशिक्षण दिवस का शुभारंभ करके की। भिवानी जिले में इस पहल के तहत 309 योगा के मास्टर ट्रेनर तैयार किए जाएंगे, जो आने वाले समय में छठी से बारहवीं कक्षा तक के बच्चों को योग सिखा कर नीरोग बनाएंगे।



किसी भी देश का भविष्य उसकी आने वाली पीढ़ी होती है। इसलिए बच्चों को देश का भविष्य कहा जाता है। कोई भी देश तभी आगे बढ़ता है जब उसकी युवा पीढ़ी निरोगी हो, संस्कारी हो और शिक्षित हो। इसी को लेकर हरियाणा सरकार ने एक नई पहल शुरू की है जो पीएम नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करेगी और साथ ही स्कूली बच्चों को निरोग बनाकर शिक्षा का स्तर बढ़ाएगी।

इसी के तहत हरियाणा में रविवार हर जिला में योग प्रशिक्षण दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कॉन्फ्रेंस से मुखातिब हुए। भिवानी में डीसी व डीईओ (जिला शिक्षा अधिकारी) ने खुद इस दौरान प्रशिक्षित योगा टिचर्स के साथ योग किया। इस पहल को हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद व हरियाणा योग परिषद् द्वारा अमलिजामा पहनाया जाएगा।



इस अवसर पर डीसी जयवीर सिंह आर्य ने कहा कि पीएम मोदी का सपना है कि योग को बढ़ावा मिले और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिले। पीएम मोदी के इस सपने को साकार करने के लिए पूरे प्रदेश में योग प्रशिक्षण दिवस मनाया गया है। जिसके तहत भिवानी जिला में 309 अध्यापकों को भी योगा का मास्टर ट्रेनर बनाया जाएगा। डीसी जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि तीन सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद ये मास्टर ट्रेनर जिला के सभी स्कूलों में छठी से 12वीं कक्षा के बच्चों को योगा सिखाकर निरोग बनाएंगे। 

हमारा देश योग गुरु कहलाता है। शायद इसी की वजह है कि कोरोना महामारी में रिकवरी रेट हमारे देश का सबसे ज्यादा है। ऐसे में निश्चित तौर पर सरकार की ये पहल देश के भविष्य को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने में कारगर सिद्ध होगी।

vinod kumar