परिवहन विभाग को सालाना करीब 700 करोड़ का घाटा: पंवार

6/29/2018 11:00:42 AM

चंडीगढ़(धरणी): परिवहन व जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन विभाग सालाना करीब 700 करोड़ रुपए के घाटे में चल रहा है। महकमे को घाटे से उबारने के लिए परिवहन मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर कवायद शुरू कर दी है। साथ ही रोडवेज के बेड़े में 600 नई बसें शामिल करने और वोल्वो के बेड़े को बड़ा करने की भी योजना है। 

परिवहन मंत्री ने रोडवेज कर्मचारियों के अल्टीमेटम को भी किसी तरह से टालने की बात कही। पंवार ने बताया कि सभी डिपो महाप्रबंधकों के साथ बैठक करके रोडवेज को घाटे से उबारने पर व्यापक मंथन किया है। हरियाणा राज्य परिवहन के बेड़े में साल 2017-18 में 600 बसें शामिल की गई थीं और अब साल 2018 -19 में भी 650 नई बसें रोडवेज के बेड़े में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें 350 बसें सामान्य श्रेणी की होंगी जबकि 150 मिनी बसें होंगी। 

इसके साथ-साथ 100 ऐसी बसें भी बेड़े में शामिल की जाएंगी, जो सामान्य श्रेणी और वोल्वो के बीच की श्रेणी की होंगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि 39 वोल्वो बसों में से 5-6 बसें तकनीकी खराबी के कारण बंद हैं और अब 22 नई वोल्वो बसें और शामिल की जाएंगी। इसके लिए टैंडर किया गया था लेकिन किसी कारण से उसे पुन: विज्ञापित किया गया है।  

पंवार ने बताया कि 7 साल या 8 लाख किलोमीटर तय करने के बाद बसों को कंडम घोषित कर दिया जाता है। इसके अलावा हरियाणा रोडवेज कर्मचारियों ने महकमे को 30 जून तक का वक्त दिया है ताकि उनकी मांगें पूरी की जा सकें, वरना उन्होंने एक बड़ा आंदोलन छेडऩे का अल्टीमेटम दिया है।

 इस पर परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा कि कर्मचारी समय-समय पर आंदोलन करते रहते हैं और उनकी ज्यादातर मांगें पूरी कर दी गई हैं। 8200 कर्मचारियों को पक्का किया गया है। इसके अलावा उनकी कुछ अन्य मांगों पर भी विचार किया जा रहा है।

 
 

Rakhi Yadav