छात्राअों को घर से स्कूल छोड़ने के लिए परिवहन सुविधा जल्द, सुरक्षा को बनेगी दुर्गा फोर्स: CM

4/17/2018 5:16:29 PM

झज्जर(ब्यूरो): बेटियों को घर से कॉलेज तक सुरक्षित सफर देने के लिए सरकार जल्द परिवहन सुरक्षा स्कीम लाएगी। ये एलान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक कार्यक्रम के दौरान किया। उन्होंने बताया कि हर स्कूल अौर कॉलेज में परिवहन से संबंधित एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। छात्राएं उसे अपने गांव के रुट के बारे में जानकारी देंगी। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति वाहिनी विशेष फोर्स का गठन किया जाएगा। सरकार बेटियों के लिए थ्री व्हीलर से लेकर बस तक की सुविधा देगी। इसका सारा खर्च सरकार वहन करेगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस गांव से स्कूल अौर कॉलेज आने वाली बेटियों की संख्या कम है, वहां बस भेज पाना संभव नहीं है लेकिन ऐसी परिस्थिति के लिए सरकार उसी गांव के अॉटो वाले को हॉयर करेगी। थ्री व्हीलर वाले को पैसा सरकार की अोर से दिया जाएगा। इस स्कीम के लागू होने से बेटियों का स्कूल-कॉलेज छोड़ना बंद हो जाएगा। जो बेटी पढ़ाअो के लिए एक सकारात्मक कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में सरकार 132 रूटों पर छात्रा स्पेशल बस चला रही है।

दुर्गा शक्ति वाहिनी करेगी छात्राअों-महिलाअों की मदद
यहीं नहीं महिलाअों-बेटियों को छेड़खानी अौर दूसरे अपराधों से बचाने के लिए सरकार शीघ्र ही महिला स्पेशल फोर्स का गठन करने जा रही है। जिसका नाम दुर्गा शक्ति वाहिनी रखा जाएगा। यह फोर्स केवल बेटियों अौर महिलाअों की सुरक्षा करेगी। अगर किसी छात्राअों या महिलाअों को कहीं पर कोई दिक्कत आती है तो वे दुर्गा शक्ति वाहिनी को सूचित करके मदद मांग सकेंगी।

Nisha Bhardwaj