शहर में बिछ रहा कोरोना संदिग्ध मरीजों का जाल, लोगों की लापरवाही से पैदा हो सकता है संकट

4/1/2020 11:22:06 AM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : कोरोना संक्रमण से अवाक स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढऩे वाली है। 20 लाख की घनी आबादी वाले शहर में स्वास्थ्य विभाग के लिए मरीजों को खोजना मुश्किल हो रहा है। इसका कारण लोगों का जागरूक नहीं होना है। विदेश भ्रमण करके आए लोग भी अपनी ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने का प्रयास कर रहे हैं। विदेश से आने वालों में से कई लोगों ने कोई सूचना नहीं दी है।

ऐसे में प्रशासन को बढ़ते हुए मामलों पर काबू पाने के लिए जल्द ही कोई ठोस कदम उठाना होगा। अभी तक पांच कोरोना के मरीज पॉजिटिव आ चुके हैं। जबकि 900 लोगों को निगरानी में रखा हुआ है। जबकि 17 लोग संदिग्ध है। वहीं 84 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए है। पुलिस ने मंगलवार को कई जगह जांच अभियान चलाया। जिसमें मस्जिदों में भी जाकर चेंकिंग की गई। 

सुरक्षा के जाल पर भारी चुप्पी का मायाजाल :
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार औद्योगिक नगरी में अधिकतर आबादी पढ़ी लिखी मानी जाती है। इसके बावजूद लोग अपनी ट्रेवल हिस्ट्री छिपाने में लगे हुए हैं। ऐसे में कोरोना पर नियंत्रण रखना मुश्किल होगा। 20 लाख की आबादी वाले आबादी वाले शहर और ग्रामीण क्षेत्रों को मिला लें तो रोजाना सैकड़ों नई सूचनाएं मिल रही हैं। बाहर से आने वालों का शहरभर में जाल बिछ गया है। कोरोना को काबू करने के लिए सबसे बड़ी लापरवाही लोगों की तरफ से देखने में सामने आ रही है।

विदेश से आए लोगों को स्वास्थ्य विभाग पुलिस के सहारे जांच के लिए आ रहा है। ऐसे में अगर लोग अपने आप विदेश से आने वाले लोगों की सूचनाएं देने लग जाए तो कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन मिलकर भी विदेश से आए लोगों की जानकारी जुटाने में लगा हुआ है। लेकिन सीमित संसाधनों की वजह से विभाग हर जगह नहीं पहुंच पा रहा है। 

Isha