दिल्ली से रोहतक और हिसार का सफर हुआ महंगा, टोल टैक्स की नई दरें लागू

9/1/2020 2:14:51 PM

बहादुरगढ़ (प्रवीण): दिल्ली से रोहतक और हिसार तक का सफर अब महंगा हो गया है। बहादुरगढ़ के नजदीक टोल प्लाजा पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। टोल टैक्स की बढ़ी हुई दरें आधी रात से लागू हो गई हैं। 

दिल्ली से रोहतक और हिसार जाने वाले कार चालक को बहादुरगढ़ के नजदीकी रोहद टोल पर अब 60 की जगह 65 रुपए का भुगतान करना होगा। अगर कैश लेन से उसी दिन अप डाउन करना है तो कोई छूट नहीं होगी, उल्टा वापस आने के लिए भी 65 रुपए फिर से टोल के देने होंगे। 



वहीं मल्टी एक्सेल यानी बड़े वाहनों को 350 की बजाए अब 355 रुपए का भुगतान करना होगा। आधी रात से कार, जीप और छोटे वाहनों के साथ मल्टी एस्सेल यानी बड़े वाहनों पर 5 रुपए का टोल बढ़ा दिया गया है। इसके साथ मासिक पास में 30 से 175 रुपए की बढ़ोत्तरी हो गई है। 

नेशनल हाइवे अथॉरिटी के आदेशों पर हर साल सितंबर में टोल दरों में बदलाव किया जाता है। अब कैश से टोल भुगतान करने वालों की जेब पर बोझ बढ़ा है, तो वहीं फास्ट टैग का इस्तेमाल करने वालों को राहत भी दी गई है। 24 घंटे में अप डाउन करने पर फास्ट टैग में 20 रुपए तक कि छूट भी मिलेगी। 

सरकार लगातार कैश में लेन देन को कम कर कैशलेस भुगतान को प्रोत्साहित कर रही है, इसलिए टोल बूथ पर भी कैश लेन सिर्फ एक और फास्ट टैग लेन 5-5 बनाई गई हैं। वहीं टोल टैक्स बढ़ने से आम जनता की जेब पर दबाव बढ़ गया है। लोगों का कहना है कि कोरोना के दौर में नौकरी कम हुई हैं। तनख्वाह घट गई है, काम धंधे भी मंदे हो गए हैं। ऐसे में सरकार को टैक्स बढ़ाने की बजाए कम करना चाहिए। 



कुछ लोगों का कहना है कि सरकार रोड टैक्स लेती है। गाड़ी खरीदते हैं तो गाड़ी पर टैक्स लेती है, लेकिन उसके बावजूद सड़कें टूटी हुई है, सड़कों पर गड्ढे हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार टैक्स बढ़ा रही तो सड़कें भी चकाचक होनी ही चाहिए।

vinod kumar