होली पर घर जाने के लिए यात्रियों को करनी होगी मशक्कत, सीटें हुई फुल

2/17/2019 11:01:52 AM

सोनीपत: होली पर्व पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि लंबी दूरी का सफर करने वाली अधिकतर टे्रनों की सीटें अभी से फुल हो गई हैं। वहीं नवम्बर माह में फरवरी माह तक कैंसिल हुई टे्रनों को अब अप्रैल तक कैंसिल कर दिया है। ऐसे में होली का त्यौहार घर मनाने की बांट जोह रहे प्रवासियों को घर जाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
 

गौरतलब है कि ज्यों-ज्यों होली पर्व नजदीक आता जा रहा है त्यों-त्यों टे्रन के माध्यम से सफर करने वाले यात्रियों का रुख रेलवे स्टेशन की तरफ होता जा रहा है। किसी भी त्यौहार की बात करें तो हर त्यौहार का जो अपने घर पर मनाने का मजा है और कही नहीं है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि त्यौहार के पावन अवसर पर वह अपने परिवार के बीच में हो, जिसके चलते वह पहले से ही तैयारियां करनी शुरू कर देता है। तैयारी का मजा उस समय किरकिरा हो जाता जब काफी मेहनत के बाद भी त्यौहार का मजा अपनों के बीच न मिल सके।

ऐसे ही हालात रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के बनते दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि सोनीपत रेलवे स्टेशन पर ठहराव होने वाली अधिकांश टे्रनों में अभी से सीटें फुल हो गई हैं। वहीं दूसरी ओर टे्रनों के लगातार हो रहे निरस्तीकरण ने यात्रियों की परेशानी को और बढ़ा दिया है। परिणामस्वरूप त्यौहार का मजा लेने के लिए यात्रियों की उम्मीद अब स्पैशल टे्रनों पर टिकी हुई हैं। वहीं आरक्षण की मांग को लेकर टै्रक पर बैठे गुर्जर समुदाय के लोगों का आंदोलन यूं ही आगे बढ़ता गया तो यात्रियों को घर जाने के लिए खासी परेशानी होगी।

त्यौहार के अवसर पर टे्रनों के माध्यम से हर कोई अपने परिवार के बीच पहुंचे, इसके लिए रेलवे की तरफ से बेहतर सुविधा दी जाती है। कुछ कारणवश टे्रनों को कैंसिल किया गया है, जिससे यात्रियों को कुछ परेशानी हुई है, लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए होली पर्व पर स्पैशल टे्रनों का परिचालन किया जाएगा, जिसके लिए अभी से तैयारी की जा रही है। 

 

Deepak Paul