खालिस्तान समर्थक एसएफजे के पन्नू पर देशद्रोह व अलगाववाद के आरोप में एक और FIR दर्ज

7/13/2020 11:33:05 AM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा पुलिस द्वारा अमेरिका स्थित प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के स्वयंभू मुखिया गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ कुरुक्षेत्र में देशद्रोह और अलगाववाद के आरोप में एक और एफआईआर दर्ज की गई है। इसके अतिरिक्त हरियाणा पुलिस ने पन्नू द्वारा बनाई गई सभी वेबसाइटों को जिन्हें पिछले एक सप्ताह में लांच किया गया, को बंद करवा दिया गया है।

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा देश के खिलाफ एक अलगाववादी अभियान को सक्रिय रूप से चलाने के लिए पन्नू को आतंकवादी घोषित किया गया है। उसे अमेरिका से भारत के खिलाफ ऑटोमेटेड फोन कॉल के माध्यम से एक अलगाववादी अभियान चलाने और देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाली गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है।

हरियाणा और उसके नागरिकों को सिखों और पंजाबियों के हितों का विरोधी ठहराने के बाद पन्नू के खिलाफ एक शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है। इससे पहले आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 124-ए, 153-ए तथा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 10 (ए) और 13 तहत गुरुग्राम में मामला दर्ज किया जा चुका है।

बता दें सिख फाॅर जस्टिस के स्वयंभू मुखिया गुरवंत सिंह पन्नू की एक प्री-रिकाॅर्डिड काॅल के जरिए कुरुक्षेत्र में कई लोगों के पास फोन आ रहे हैं। अलग अलग रिकॉर्डिड फोन कॉल में वह पंजाब के खालिस्तान बनाने को लेकर दावे करता है। जिनमें से एक कॉल में उसने कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा छठी पातशाही में खालीस्तान समर्थकों के 11 जुलाई को ईकट्ठा होने का आह्वान व दावा भी किया। कहा कि रेफरेंडम 50-50 के तहत खालिस्तान समर्थक गुरुद्वारा में जुटेंगे।

कुरुक्षेत्र में खालिस्तान समर्थकों के एकजुट हाेने की फोन कॉल को लेकर पुलिस व खुफिया विभाग भी अलर्ट रहा। हालांकि कुरुक्षेत्र गुरुद्वारा में काेई भी खालिस्तान समर्थक एकजुट नहीं हुआ। जिससे पुलिस ने राहत की सांस ली।
 

Edited By

vinod kumar