17 सालों में 2 लाख से ज्यादा मरीजों का इलाज, स्वास्थ्य विभाग करेगा सम्मानित

4/12/2017 4:03:59 PM

जींद (सुनील मराठा):जींद के सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉ.रमेश पांचाल को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। यह बड़ा ऐलान स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा के निदेशक (दंत) डॉ.प्रवीण राठी ने पंचकूला में हुई सी.डी.ई. कार्यक्रम के दौरान किया। डॉ. रमेश पांचाल पिछले 17 सालों से जींद के सामान्य अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अब तक वह प्रदेश में सबसे ज्यादा दंत सर्जरी, फिलिंग, दुर्घटनाग्रस्त मरीजों का इलाज करने, आर.सी.टी. करने, हड्डी में फंसे हुए दांतों को निकालने, पीले दांतों को सफेद करने, टूटे हुए जबड़े को ठीक करने, स्कूलों में जाकर बच्चों के दांतों की बीमारियों से बचाव के लिए जागृत करने, मुंह के कैंसर के बचाव के बारे में जानकारी देने का काम कर चुके हैं। 

डॉ. पांचाल की 21 साल की सेवा के दौरान उन्होंने अब तक 2 लाख 28 हजार मरीजों का इलाज किया है, जो प्रदेश में किसी भी दंत चिकित्सक द्वारा नहीं किया गया। पंचकुला में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के दंत निदेशक डॉ. प्रवीण सेठी ने कहा कि डॉ. पांचाल द्वारा पूरी निष्ठा और लगन से मरीजों की सेवा की जाती है। सामाजिक संस्थाओं और धार्मिक कार्यक्रमों में भी डॉ.पांचाल को बेहतर सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाता रहा है। सामान्य अस्पताल के वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉ. रमेश पांचाल सरकारी नौकरी में सेवा देने के अलावा सामाजिक संस्थाओं में भी अपनी सेवा दे रहे हैं। वह कई सामाजिक संस्थाओं और एसोसिएशन से भी जुड़े हैं। 

जींद के सरकारी अस्पताल में हर रोज लगभग 1000 ओ.पी.डी. होती हैं। इनमें से सबसे ज्यादा ओ.पी.डी .दंत विभाग की होती है। भारी सं या में दंत रोगी ओ.पी.डी. रूम में बैठे देखे जा सकते हैं। कई मरीज तो डॉ. पांचाल से ही अपना इलाज कराना पसंद करते हैं। यदि डॉ. पांचाल किसी कारणवश अस्पताल में नहीं आते तो अगले दिन वह अपना इलाज कराने के लिए आते हैं। यदि सामान्य अस्पताल में ओ.पी.डी. पर नजर डाली जाए तो अकेले दंत विभाग की ओपीडी 200 के पार होती है।