कपास बेचने में हो रही परेशानी, किसान करेंगे गांधीगीरी

12/27/2019 12:09:41 PM

उचाना मंडी (मित्तल) : कपास की फसल बेचने के लिए किसानों को हो रही परेशानी से परेशान किसान अब गांधीगिरी कर मार्कीट कमेटी प्रशासन से धान की तर्ज पर कपास की फसल की खरीद करवाने की मांग करेंगे। किसानों ने बताया कि शुक्रवार को वो 1 घंटा मार्कीट कमेटी प्रांगण में चारपाई बिछाकर बैठेंगे ताकि प्रशासन उनकी परेशानी को समझते हुए कुछ समाधान करे। कपास की फसल बिकने के इंतजार में किसानों की रात मंडी में गुजर रही है।

एक, दो दिन नहीं बल्कि कई-कई दिनों में कपास की खरीद का नंबर आने के चलते किसानों का इंतजार लंबा होता जा रहा है। मंडी में दुकान दर दुकान कपास की फसल की खरीद हो रही है। ऐसे में किसान जिस आढ़त की दुकान पर अपनी फसल लेकर आता है उस दुकान पर नंबर कई दिनों में आने से कपास की फसल कब बिकेगी इसका किसान को पता नहीं चल पाता है। कई दिनों के बाद भाव कम होने पर किसानों का आर्थिक नुक्सान भी होता है। इसलिए किसान मंडी में धान की खरीद की तरह कपास की खरीद करवाने की मांग करते आ रहे हैं। 

किसान बलवान, मांगेराम, महेंद्र, रविंद्र व बारू राम ने कहा कि इन दिनों मंडी में कपास की आवक बम्पर हो रही है। ऐसे में जिस आढ़त की दुकान पर कपास की खरीद का दिन होता है उस दुकान पर दुकानदार अपने किसानों से कपास की फसल मंगवा लेता है। ऐसे में एक ही दुकान पर ज्यादा कपास एक दिन में आने पर अन्य दुकानों पर कपास की खरीद का नंबर कई-कई दिन में दोबारा आ पाता है। अधिकांश किसान चाहते हैं कि कपास की फसल की खरीद भी मार्कीट कमेटी प्रशासन करवाना सुनिश्चित करे ताकि हर रोज मंडी में कपास आने के बाद किसानों की बिकने के साथ जो फसल के चलते जाम अब लगा है वो कम हो। 

Isha