चोरी और ठगी का शिकार हो रहा ट्रक उद्योग, तकनीक का ले रहे सहारा

12/9/2020 11:18:23 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : ट्रक उद्योग चोरी और ठगी का शिकार हो रहे हैं जिसके चलते ट्रक मालिकों की चिंताएं बढ़ती जा रही है। ऐसे में ट्रक मालिक तकनीक का सहारा लेकर अपने आपको सुरक्षित कर ठगों से बचने का प्रयास कर रहे हैं। विशेष रूप से कोरोना काल में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें ट्रकों के चोरी और ठगी की घटनाएं घटित हुई हैं तथा ठगी करने वालों की सक्रियता भी काफी अधिक हो गई है और आए दिन इस तरह के ठगी के मामले घटित हो रहे हैं।

वर्तमान में तकनीक तेजी से विकसित हो रही है, और ठगी करने वाले पहले से कहीं अधिक सक्रिय एवं शक्तिशाली हो रहे हैँ अक्सर मामूली शिक्षा और कम सूचित समुदायों से आने वाले ट्रक मालिक आमतौर पर ठगों के आसान लक्ष्य बन जाते हैं। नकली ट्रांसपोर्टर्स, चोरों से लेकर बहुरूपियों तक बहुत सारे स्कैमर हैं जो निर्दोष और अनजान ट्रक मालिकों का शिकार कर रहे हैं लेकिन ट्रक मालिक नयी तकनीक के उपयोग के साथ अपने व्यवसाय की सुरक्षा कर रहे हैं। सेंसर और सॉफ्टवेयर्स के क्षेत्र में नवाचार भारत में परिवहन के सुनहरे युग का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। कई स्टार्टअप हैं जो ट्रक मालिक की विभिन्न समस्याओं को हल करने पर काम कर रहे हैं। 

ट्रक मालिक बुलंद सिंह से एक व्यक्ति ने ट्रांसपोर्टर होने का दावा करते हुए उससे 15,000 रुपये की ठगी की । इस व्यक्ति ने ट्रांसपोर्टरों के एक फेसबुक गु्रप के माध्यम से उनसे संपर्क किया। इस तरह के फेसबुक गु्रप आजकल आम हैं। दरअसल ट्रक मालिक आमतौर पर कम से कम 8-10 ऐसे फेसबुक ग्रुप का हिस्सा होता है। ठग ट्रांसपोर्टर होने का दावा करता है और चक्कर लगाने के लिए आकर्षक भाड़ा दिखाता है। सौदा फेसबुक व बिना मिले फोन पर ही तय होता है।

Manisha rana