गैंगरेप का सच ढूंढना पुलिस के लिए चुनौती

5/20/2017 12:04:09 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज):महम की रहने वाली 7वीं की छात्रा से गैंगरेप के सनसनीखेज मामले की हकीकत क्या वही है जो लड़की के पिता ने एफ.आई.आर. में दर्ज करवाई है। क्या सही में 5 युवकों ने उसके साथ दरिंदगी की या फिर इसके पीछे कोई और कहानी है। पिता की शिकायत पर एफ.आई.आर. दर्ज कर छानबीन में जुटी रोहतक पुलिस फिलहाल ऐसे ही सवालों से जूझ रही है। जैसे-जैसे पुलिस की छानबीन आगे बढ़ रही है मामला उलझता जा रहा है। 

पुलिस के अनुसार उनकी राह लड़की व उसके परिवार भी मुश्किल कर रहे हैं। बार-बार बदले बयान और परिवार वालों के बयानों में ही भारी कंट्राडिक्शन इस केस को पेचीदा बना रहे हैं। इसके अलावा खुद लड़की का सगा भाई व बुआ का बेटा पुलिस से दूरी बनाए हुए हैं, उसको देखते हुए भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसी सूरत में पुलिस को भी यह तय करने में दिक्कत हो रही है कि आखिर केस की हकीकत क्या है। इसके अलावा मामले को संदेहास्पद बनाने वाली और भी कई बातें पुलिस की नॉलेज में आई हैं मगर जांच प्रभावित होने का हवाला देकर पुलिस अधिकारी फिलहाल मीडिया को कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं। 

इसी बीच आज लीगल काऊंसलर्स की ओर से इस किशोरी की काऊंसिलिंग भी करवाई गई, जिसमें कुछ चौंकाने वाली बातें भी सामने आने की बात सूत्रों ने कही है, मगर पुलिस ने इस पर पूरी तरह से चुप्पी साध ली है। बहरहाल, इतना तो तय है कि भारी कंट्राडिक्शन के बीच सच को तलाशना रोहतक पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी।

पीड़िता व पिता के बयानों में भारी अंतर
रोहतक: बेटी को गैंगरेप पीड़िता के शिकायतकत्र्ता पिता और खुद उसकी बेटी के बयानों में अंतर पाया जा रहा है। पिता की शिकायत पर दर्ज की एफ.आई.आर. का मजमून कुछ कहता है तो किशोरी के मैजिस्ट्रेट के सामने दिए बयान दूसरी ही थ्योरी को जन्म दे रहे हैं। पिता ने शिकायत में बताया कि उसकी बेटी के साथ सामूहिक दुष्कर्म 15 और 16 मई की दरम्यानी रात को किया गया जबकि लड़की ने 164 के बयान में कहा है कि उसके साथ 11 अप्रैल को पांच युवकों ने गैंग रेप किया था।

झोंपड़ी की तलाश में दिनभर भागती रही खाकी
महम: गैंगरेप पीड़िता ने शुरूआत में पुलिस को बताया कि 2 युवक उसे बाइक पर उठाकर महम के खेतों में बनी एक झोंपड़ी में छोड़ आए। वहां पर 5 युवकों ने उसके साथ रेप किया। बाद में एक सफेद रंग की स्विफ्ट डिजायर कार में एक महिला समेत कुछ पुरुष भी झोंपड़ी पर आए और उसे अपने साथ कार में बैठाकर जुलाना ले गए। जुलाना में एक मकान में उसे शराब पिलाई और धमकी दी गई। उसके बाद वे लोग उसे वापस महम छोड़ गए। पुलिस ने घटनास्थल को आईडैंटिफाई करने के प्रयास किए। बाकायदा फारैंसिक एक्सपट्र्स की टीम को साथ लेकर पुलिस दिनभर महम इलाके के खेतों में बनी झोंपडिय़ां चैक करती रही, मगर वह झोंपड़ी नहीं मिली।