अच्छी खासी चल रही थी दो भाइयों की जिंदगी, ऐसा लगा लॉकडाउन की अब रेहड़ी लगा पाल रहे परिवार

9/5/2020 3:06:55 PM

रोहतक (दीपक): कोरोना वायरस महामारी से पहले कई लोगों की जिंदगी अच्छी खासी बीत रही थी, लेकिन जैसे ही इस महामारी ने देश में दस्तक तो कईयों की जिंदगी में अंधेरापन छा गया। प्रधानमंत्री ने इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए लॉकडाउन लगाया, जिससे कई लोग बेरोजगार हो गए। कई जगह कंपनियां बंद हो गई, तो वहीं कई कंपनियों से कर्मचारियों की छंटनी कर दी गई। 



इस बुरे दौर में नौकरी चले जाने से बेरोजगार हुए लोगों को परिवार पालना मुश्किल हो गया। परिवार पालने के लिए लोगों को ऐसे-ऐसे काम करने पड़ गए जो उन्होंने सपनों में भी नहीं सोचे होंगे। ऐसी ही एक कहानी है रोहतक के दो भाइयों की। 

रोहतक शहर की गांधी नगर कॉलोनी के रहने वाले दो भाई रिंकू और राजेश दिल्ली में एक प्राइवेट कंपनी में मैनेजर के पद पर काम करते थे। अचानक कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में उनकी कंपनी बंद हो गई और उनका रोजगार चला गया। अब ऐसे में परिवार के सामने गुजारा चलाने की नौबत गई। इसी बीच बड़े भाई रिंकू ने अपने पिता के साथ सब्जी बेचने का काम शुरू किया। वहीं थोड़े दिन बाद उसका छोटा भाई भी सब्जी बेचने लगा। अब दोनों भाई सब्जी बेचकर परिवार को पाल रहे हैं। 



सब्जी बेचने वाले रिंकू ने बताया कि वो ग्रेजुएट हैं। दिल्ली में एक प्राइवेट कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत थे। अच्छा खासा काम चल रहा था कि अचानक कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन हो गया और लॉकडाउन के बाद कंपनी बंद हो गई। जिसके कारण उनकी नौकरी चली गई।

अब परिवार का गुजारा कैसे चलाएं यही डर सताने लगा। जिसके कारण उन्होंने घर के बाहर रेहड़ी लगाकर सब्जी बेचना शुरू कर दिया। उसके बाद उनके छोटे भाई ने भी सब्जी का काम शुरू कर दिया। अब दोनों भाई शहर की गलियों में सब्जी बेच कर परिवार का गुजारा चला रहें हैं और अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

vinod kumar