हरियाणा में 24 व 25 अगस्त को सभी स्कूल, कॉलेज बंद, खट्टर ने केंद्र से मांगी मदद

8/24/2017 10:11:25 AM

चंडीगढ़(संघी/भुल्लर/धवन):डेरामुखी राम रहीम की पेशी से पहले सी.एम.मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई है। यदि निर्णय डेरा के खिलाफ आता है तो हालात खराब हो सकते हैं। ऐसे में प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स की ज्यादा कंपनियां चाहिए। गत दिवस लिखे गए पत्र में सी.एम. ने प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर खासी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश में 43 कंपनियां पैरामिलिट्री की पहुंच चुकी हैं। उन्होंने मांग की कि प्रदेश में 107 कंपनियां और भेजी जाएं। 

दुकानदारों को CCTV ठीक करवाने के निर्देश
गृह विभाग के सूत्रों के मुताबिक खुफिया विभाग ने जो इनपुट सरकार को भेजा है, उसमें बताया गया कि पंचकूला में कम से कम 5 लाख डेरा प्रेमी वीरवार तक पहुंंच जाएंगे। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति में इतनी भीड़ को संभालना बेहद मुश्किल हो सकता है। इतना ही नहीं क्योंकि कट्टरपंथी सिख संगठनों की भी इस मामले पर नजर है। उनकी ओर से कोर्ट के निर्णय पर कोई प्रतिक्रिया हो सकती है,जिससे टकराव के हालात पैदा हो सकते हैं। सिरसा शहर में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दुकानों, घरों, शिक्षण संस्थानों, पैट्रोल पंपों, बैंकों या अन्य व्यापारिक संस्थानों पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों को तुरंत ठीक करवाने के निर्देश दिए गए हैं। 

24 व 25 अगस्त को सभी स्कूल, कॉलेज बंद
हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने सभी स्कूल, कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थाओं की 24 व 25 अगस्त के लिए छुट्टी करने की घोषणा की है। शर्मा ने आगे कहा कि माननीय अदालत का जो भी निर्णय होगा हरियाणा सरकार उन आदेशों का अनुपालन करेगी व सभी को अदालत के आदेशों की पालना करनी चाहिए। वहीं चंडीगढ़ प्रशासन ने भी शिक्षण संस्थानों में 24 व 25 अगस्त की छुट्टियां कर दी हैं।

हरियाणा सरकार द्वारा गत दिवस ही पूरे प्रदेश में धारा-144 लागू करने के बावजूद गत दोपहर तक ही पंचकूला में लगभग डेढ़ लाख डेरा प्रेमियों के पहुंच जाने के संबंध में पूछे जाने पर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने स्वीकार किया कि पंचकूला में धारा-144 को पूर्णतया लागू करना एक कठिन कार्य है। यह क्षेत्र चारों ओर से खुला है जिसे सभी जगह नाके लगाकर बंद नहीं किया जा सकता। डेरा प्रेमियों को पंचकूला में आने के लिए वाहनों का प्रयोग करने से रोक दिया गया, लेकिन डेरा प्रेमी अंबाला व जीरकपुर सहित हिमाचल के विभिन्न रास्तों से पैदल ही चलकर पंचकूला पहुंच रहे हैं। कई डेरा प्रेमी तो घग्गर पार कर पंचकूला पहुंचने में सफल हो गए।
सहायता मांगने के पीछे वजह यह मानी जा रही है कि जाट आंदोलन भी शुरुआत में इतना उग्र नहीं लग रहा था। बाद में तेजी से स्थिति बिगड़ गई थी और हालात बेकाबू हो गए थे। तब कई जगह पर सेना तक तैनात करने की नौबत आ गई थी। यही वजह है कि सी.एम. ने एडवांस में ही केंद्र को पत्र लिखकर मामले से अवगत करवा दिया है। 

भर्ती के लिए साक्षात्कार कार्यक्रम बदला
स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सा अधिकारी (ग्रुप ए) के पद पर भर्ती के लिए साक्षात्कार के कार्यक्रम में परिवर्तन कर अब 24 अगस्त को होने वाला साक्षात्कार 30 अगस्त, 25 अगस्त को होने वाला साक्षात्कार 31 अगस्त व 26 अगस्त को होने वाला साक्षात्कार 1 सितम्बर को आयोजित करने का फैसला किया है। साक्षात्कार की तिथि को छोड़कर साक्षात्कार के समय व स्थल में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने भी बिजली वितरण निगमों, विद्युत प्रसारण निगम में शिफ्ट अटैंडैंट के पद के लिए 24 से 26 अगस्त तक की पूर्व निर्धारित तिथियों को बदलते हुए अब 3 से 4 सितम्बर तक साक्षात्कार व लिखित परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।  

अधिकारियों व मैडीकल स्टॉफ की छुट्टियां रद्द 
आई.ए.एस. व एच.सी.एस. अधिकारियों की छुट्टियां रद्द। पहले से स्वीकृत छुट्टी भी रद्द मानी जाएगी। 

सभी चिकित्सा व अर्ध-चिकित्सकीय अमले के भी 30 अगस्त तक अवकाश रद्द, छुट्टी पर गए अधिकारियों-कर्मचारियों को भी वापस बुलाने के निर्देश

पंचकूला की ओर आने वाली और सिरसा की ओर जाने वाली बसों समेत कुछ अन्य स्थानों पर भी बसों के आवागमन पर रोक 

पंचकूला और सिरसा में सुरक्षा बड़ी चुनौती 
डेरा का दावा है कि उनके पांच करोड़ अनुयायी हैं। सिरसा में भी भारी भीड़ जुटी हुई है। यहां सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना सरकार के लिए चुनौती बना हुआ है।