सावधान: इंन्फ्लुएंजा के 2 और मरीज मिले -पहला एच-3 एन-2 जबकि दूसरा टाइप- बी का

3/18/2023 7:50:14 PM

गुडगांव, (ब्यूरो): शुक्रवार को 4 साल के बच्चे को एच-3एन-2 से संक्रमित पाए जाने के बाद अब जिले में इन्फ्लुएंजा मरीजों की संख्या बढने लगी है। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच के दौरान 2 मरीज मिलने का दावा किया है। विभाग ने शहर के लोगों अपील की है वे पूर्व की तरह कोविड गाइड लाइन का पालन करें व सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

ज्ञात हो हाल के दिनों में एच-3एन-2 के संक्रमण से अकेले हरियाणा में 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आकर लोगों का परिक्षण शुरू कर दिया। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया शनिवार को पाए गए दोनो ही मरीज गुडगांव निवासी है। एक को एच-3एन-2 से संक्रमित पाया गया है जबकि दूसरा इन्फ्लुएंजा टाइप- बी से संक्रमित है। एक मरीज निजी अस्पताल में भर्ती था उसे अस्पताल से अब छुट्टी दे दी गई है। जबकि अन्य होम आइसोलेशन में चिकित्सकों की निगरानी में है। बता दें कि बीते दिनों संक्रमण की अफवाह के बाद 136 संदिग्ध मरीजों के सेंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमें 4 साल का एक बच्चा पॉजिटिव पाया गया है।

 

नियमों का पालन जरूरी

मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कोविड काल के नियमों का पालन करने निर्देश दिया है। केन्द्रीय परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के सचिव द्वारा जारी निर्देशों के बाद तैयारियां व उपाय किए गए है। शहर से अब तक कुल 136 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके है।

 

लिए जाएगें परिजनों के सेंपल

अधिकारियों की मानें तो पाए गए मरीजों के सभी सदस्यों के सेंपल लिए जाएगें। ताकि सुनिश्चत किया जा सके सदस्य भी संक्रमित है या नही। अगर सदस्य संक्रमित पाए जाते है तो उनकी विभाग की निगरानी में रखा जाएगा।

Content Writer

Pawan Kumar Sethi