कौन है उदयभान? जिन्हें मिली है हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की कमान, पढ़िए कैसा है उनका राजनीतिक सफर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 03:44 PM (IST)

 

पलवल(दिनेश): हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष पद के लिए होडल से चार बार विधायक रहे उदय भान को चुने जाने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो चुका है। हरियाणा में नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेहद करीबी माने जाने वाले उदयभान पूर्व में कृभको के चेयरमैन और होडल-  हसनपुर दोनों विधानसभा क्षेत्र से 4 बार विधायक रह चुके है।

उदय भान उस गया लाल के बेटे हैं जिनकी वजह से हरियाणा में ,आया राम, गया राम का मुहावरा प्रसिद्ध हुआ था। आया राम गया राम का मुहावरा दल बदल के पर्याय के रूप में 1967 में उस वक्त मशहूर हुआ जब हरियाणा की हसनपुर ( (सुरक्षित) विधानसभा से निर्दलीय विधायक गया लाल ने एक ही दिन में तीन बार पार्टी बदली। उदय भान राजनीतिक परिवार से नाता रहा है उदय भान का जन्म 2 नवंबर 1955 को होडल में हुआ। 

परिवार 
उदय भान की पत्नी का नाम शकुंतला देवी है और उनके चार बच्चे हैं। उदय भान ने अपनी स्कूली शिक्षा होटल से ही पूरी की है जिसके बाद उन्होंने b.a. सेकंड ईयर ब्रिज मंडल कॉलेज होडल से 1974 में पूरी की । पहली बार उदय भान 1987 में लोकदल की टिकट से चुनाव लड़े और जीत हासिल की। 1987 से लेकर 1991 तक वह हसनपुर विधानसभा से विधायक रहे । इसके साथ ही वह दिसंबर 1989 से लेकर मई 1993 तक उदय भान कृभको के चेयरमैन भी  रहे। 

राजनीतिक सफर
वर्ष 2000 में उन्होंने हसनपुर विधानसभा से एक बार फिर से आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की और वर्ष 2000 से लेकर 2005 तक विधायक रहे। वर्ष 2005 में उन्होंने एक बार फिर से इंडियन नेशनल कांग्रेस की टिकट पर होडल विधानसभा से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की वर्ष 2005 से लेकर वर्ष 2009 तक वह विधायक रहे हैं लेकिन वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस की टिकट पर लड़े। और चौथी बार भी उन्होंने जीत हासिल की। वर्ष 2014 से लेकर 2019 तक वह हरियाणा विधानसभा के मेंबर रहे जिसके बाद 2019 इसमें उन्होंने एक बार फिर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन इस बार बीजेपी की लहर में उन को हार का सामना करना पड़ा बीजेपी के उम्मीदवार जगदीश नायक के हाथों उन्हें शिकस्त खानी पड़ी। 

हरियाणा की राजनीति में चर्चाओं का बाजार गर्म 
उदय भान दलित समुदाय से आते हैं और हरियाणा में दलित समुदाय को अपनी तरफ करने के लिए कांग्रेस की तरफ से उदय भान पर दांव खेला गया है। दलित वोट बैंक को अपनी तरफ आकर्षित करने में उदय भान कितने सफल होंगे यह तो चुनाव आने पर पता चलेगा लेकिन जिस तरह से नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उदय भान के नाम को हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए आगे किया ।  उसे हरियाणा की राजनीति में चर्चाओं का बाजार गर्म जरूर हो गया । हरियाणा में कुमारी शैलजा के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद ही हरियाणा की राजनीति की निगाहें प्रदेश अध्यक्ष पद की तरफ देख रही थी। दिल्ली में कुलदीप बिश्नोई का सोनिया गांधी और राहुल गांधी से दो बार की मुलाकातों से हरियाणा की राजनीति में कई मतलब निकलने शुरू हो गए लेकिन इसी बीच उदय भान के नाम के आने से लगभग सभी अटकलों पर विराम लग गया है। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है उनके साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static