भारत को विकसित देश की श्रेणी में लाने की नींव रखेगा केंद्रीय बजट : राजीव जैन

2/1/2023 10:26:55 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट भारत को विकसित देशों की श्रेणी में लाने की नींव रखेगा और हर वर्ग की भावनाओं से जुड़ा बजट है। यह बजट अगले 25 वर्षों के विकास का ब्लू प्रिंट है।


राजीव जैन ने कहा कि गरीब वर्ग का ख्याल रखते हुए अनुसूचित जनजातियों के लिए 15 हजार करोड़ का प्रावधान तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 79 हजार करोड़ रूपये देने से हर सिर को छत मिलने का सपना साकार होगा। कर छूट की सीमा 7 लाख तक बढ़ाने से नौकरी पेशा वर्ग को राहत महसूस होगी। अप्रत्यक्ष करों में संशोधन तथा व्यापारियों के लिए 3400 कानूनों को अपराधमुक्त करने से व्यापार बढ़ेगा तथा कृषि वर्धन निधि, मोटा अनाज अनुसंधान केन्द्र, पी0एम0 मतस्य संपदा योजना, भंडारण क्षमता बढ़ाने जैसे अनेक कदम उठाये गये हैं।


भाजपा नेता ने कहा कि 9 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय दोगुणी होना, विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत 44 करोड़ से ज्यादा लोगों को बीमा कवर, किसानों को सीधे खाते में 2 लाख करोड़ से ज्यादा का भुगतान, आत्मनिर्भर भारत बनने की तरफ बढ़ते कदम आने वाले वर्षों में भारत को विकासशील से विकसित देशों की श्रेणी में ला खड़ा करेंगे।

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)      

Content Writer

Gourav Chouhan