मुख्यमंत्री के साथ यूनियनों की सार्थक बातचीत, आंगनबाड़ी वर्करों का आंदोलन स्थगित

3/10/2018 9:10:44 PM

पंचकूला(उमंग श्योराण): मुख्यमंत्री के साथ आज चंडीगढ़ में हुई सार्थक बातचीत के बाद सीटू व सर्व कर्मचारी संघ से संबंधित आंगनवाड़ी वर्कर्स एवं हैल्पर्स यूनियन हरियाणा ने 19 फरवरी से जारी हड़ताल व आन्दोलन को स्थगित कर दिया है। सोमवार से सभी आंगनवाड़ी केन्द्र खुलेंगे व वर्कर तथा हैल्पर अपनी डयूटी पर जाएगी। यूनियन की प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मधु शर्मा व महासचिव शकुन्तला के नेतृत्व में युनियन प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री महोदय के बुलावे पर आज उनके निवास स्थान पर मिला।

इस बैठक में आन्दोलन में एक अन्य ग्रुप के प्रतिनिधियों के अलावा विभाग के वितायुक्त एवं प्रधान सचिव राज शेखर वुन्द्रु, उप निदेशक विनोद सहगल, संयुक्त निदेशक शशि दुहन आदि शामिल थे। 1 मार्च को सरकार की घोषणाओं के बाद इस आन्दोलन के चलते मिनी आंगनवाड़ी वर्कर को भी समान वेतन देने का फैसला किया है जोकि 4070 से बढ़कर 10256 हो गया है। सरकार वर्करों को श्रमिक का दर्जा दे यह हमारी पुरजोर मांग रही थी। इसलिए सरकार द्वारा यह दर्जा देकर दो केटेगरी बनाना व पी.एफ. व ईएसआई की सुविधा प्रदान करना हमारे आन्दोलन की जीत है। 



हैल्पर को अकुशल मजदूर की श्रेणी में शामिल करने पर यह मान लिया गया कि भविष्य में इसके पद का नाम बदल कर ऐसा किया जाएगा। तब तक इनकी तीन कैटेगरी बनाकर वर्कर के आधे वेतन के अलावा, 10, 20, 30 वर्ष तक के अनुभव के आधार पर जितना वर्कर के वेतन होगा उसके क्रमश 5, 10, 15 फीसदी अतिरिक्त देने बारे सैद्धान्तिक समझ बनी है।

हैल्पर से वर्कर व वर्कर से सुपरवाईजर की पदोन्नति की वर्तमान 25 फीसदी की सीमा को 50 फीसदी करने व बिना किसी कंडीशन के केवल वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन की बात पर सहमति बनी है। 15 दिन की गर्मी-सर्दी की छुटियों की मांग को माना गया है। डयूटी दौरान मौत पर कम से कम 3 लाख मुआवजा देने, हैल्पर की वर्दी का रंग परपल कलर करने, सेन्टरों का किराया बड़े शहरो में 5000, छोटे शहरों में 3000 व गावों में 750 रूपये देने के आर्डर को लागू करने की बात स्वीकार की गई है।