गांव में फैली अज्ञात भयंकर बीमारी, चार दिन में तीन दर्जन पशुओं की मौत

8/7/2018 10:16:59 PM

पलवल(दिनेश): पलवल जिले के गांव रामगढ़ में पशुओं में फैली एक विशेष प्रकार की भयंकर बीमारी की वजह से अब तक लगभग तीन दर्जन पशुओं की मौत हो चुकी है। गांव में लगातार हो रही पशुओं की मौत से पशुपालक भारी परेशानी में हैं। इसकी सूचना गांव के सरपंच ने पशु पालन विभाग को दी और सूचना के बाद पशुपालन विभाग की उपनिदेशक नीलम आर्य ने अपने विभाग के पशु विशेषज्ञओ की टीम के साथ गांव का दौरा किया और गांव में बीमारी पड़े पशुओं की जांच की और टीके लगवाए।



नीलम आर्या ने कहा कि पीड़ित मवेशियों के ईलाज के लिए गांव में विभाग के दर्जनों डॉक्टरों की टीम के साथ पशु सहायकों को ईलाज में लगाया गया है और जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी बीमारी का पता नहीं चल पाया है कि कौन सी बीमारी की वजह से पशुओं की मौत हो रही है। इसकी जांच की जा रही है।

इस बीमारी की वजह से गांव में बीते 4 दिनों में लगभग तीन दर्जन पशुओं की मौत हो चुकी है। जिसमे गाँव के किसान पशुपालको के दुधारू पशुओं सहित अन्य जानवर भी शामिल हैं और गांव में सैकड़ों पशु अभी भी इस बीमारी की चपेट में हैं। गांव में एकाएक हुई पशुओं की मौत के बाद पीड़ित पशुपालकों में कोहराम मच गया। 

गांव के पशु पालकों ने बताया कि गांव में जिन पशु डाक्टरों का ड्यूटी लगाई हुई है वह अस्पताल में मिलता ही नहीं है, जिस वजह से उनको पशुओं के इलाज के लिए प्राइवेट डाक्टरों का सहारा लेना पड़ रहा है जो उनके काफी पैसा वसूलते हैं। उन्होंने बताया की पशुओं में फैली बीमारी से गांव के सभी पशुपालकों में दहशत व्याप्त है।



जिला पलवल पशुपालन विभाग की उपनिदेशक नीलम आर्य गांव में दौरा करने पहुंची। नीलम आर्य से बात की तो उन्होंने बताया की बरसात के मौसम में कीचड़ से पशुओं के खुरो में छाले व संक्रमण हो जाता है। नीलम आर्य का कहना गांव में पीड़ित मवेशियों की बीमारी पूरी तरह से नियंत्रण में है। मवेशियों को खुरपका की बीमारी के साथ संक्रमण हैं जो दो तीन दिन बाद ठीक हो जाएगा।

उन्होंने बताया की अभी तक जिन पशुओं की मौत हुई है उसके बारे में अभी यह पता नहीं चल पाया है कि उनकी मौत किसी बीमारी की वजह से हुई है। उन्होंने कहा की जिन पशुओं की मौत हुई है उनका पोस्ट मार्टम करवाया जा रहा है और उनकी जांच की जाएगी की किस वजह से मौत हो रही है।

Shivam