अनदेखी : नगर निगम नहीं कर पाया समाधान, खंडहर भवन बने नशेडिय़ों व अपराधियों के सेफ हाऊस

2/17/2020 11:48:50 AM

हिसार (संदीप) : शहर के बीचों-बीच पड़े खंडहर भवनों को कई दशकों से नशेडिय़ों ने अपना सेफ हाऊस बना रखा है। इन खंडहरों में लूट से लेकर हत्या व महिला छेड़छाड़ तक की वारदातें होती रहती हैं। 25 जुलाई 2019 को डोगरान मोहल्ला में वक्फ बोर्ड की जमीन पर खंडहर पड़ी दुकानों में करीब 13 साल के बच्चे अंकित की उसी के दोस्तों ने सिर में ईंट मारकर हत्या कर दी थी।

इसके अलावा गुजरी महल के पास ऐतिहासिक पीली कोठी में अक्सर लूट व छेड़छाड़ की घटनाएं होती रहती हैं। पीली कोठी में लड़कियों व महिलाओं द्वारा नशे करने के मामले भी सामने आ चुके हैं। इतना कुछ होने के बावजूद जिला प्रशासन, नगर निगम व पुरातत्व विभाग इन खंडहर बने भवनों का सुधारीकरण नहीं करवा सका है। शहर के सभी खंडहर भवनों से शहरवासी परेशान हो चुके हैं। शहरवासियों ने संबंधित अधिकारियों से मांग की है कि जल्द इनका सुधारीकरण किया जाए।

गुजरी महल के पास पीली कोठी
गुजरी महल के पास बनी करीब 200 साल पुरानी ऐतिहासिक पीली कोठी फिलहाल पूरी तरह खंडहर हो गई है। ये कोठी फिलहाल राज्य सरकार के अंडर में है। ये खंडहर बनी कोठी अब नशेडिय़ों का अड्डा बन चुकी है। इसमें कई बार लूट व महिलाओं से छेड़छाड़ की वारदातें हो चुकी हैं। पुरातत्व विभाग ने इसको अपने अंडर लेने के लिए प्रस्ताव भी रखा था जो कि अभी तक सिरे नहीं चढ़ा है।

डोगरान मोहल्ला में कई दुकानें खंडहर
डोगरान मौहल्ला रोड पर कुछ दुकानें खंडहर बनी हुई है। इनके पास खाली जमीन पर झाडिय़ां उगी हुई हैं। 25 जुलाई 2019 को इन खंडहर दुकानों में 13 वर्षिय बच्चे अंकित की हत्या हो चुकी है। लोगों ने इस जगह के सुधारीकरण के लिए अधिकारियों से गुहार लगाई है। इस जगह पर भी नशेडिय़ों का उत्पात होता है।

आर्य बाजार के पास स्कूल की बिल्डिंग
राजगुरु मार्कीट आर्य बाजार के पास करीब 20 सालों से सरकारी स्कूल की खंडहर बिल्डिंग है। कभी इस बिल्डिंग में एस.डी.ओ. ऑफिस भी हुआ करता था। इस बिल्डिंग को गिराने के लिए पार्षदों ने हाऊस की बैठक में आवाज उठाई थी। स्थानीय दुकानदार भी विधायक कमल गुप्ता व मेयर गौतम सरदाना से इसको गिराने की गुहार लगा चुके हैं। लेकिन हालात ज्यों के त्यों बने हुए हैं। इस खंडहर बिल्डिंग की इंटे दुकानों पर गिर रही हैं। यहां गंदगी की भी भरमार है।

Isha