किसानों के सामने छाया यूरिया संकट, घंटों लाइन में लगने के बाद भी बिना खाद लिए लौट रहे घर

12/11/2020 11:00:51 PM

फतेहाबाद (रमेश): एक तरफ किसान आंदोलन चल रहा है तो दूसरी तरफ किसानों को रबी फसल के लिए यूरिया मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फतेहाबाद में यूरिया संकट की ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें किसान यूरिया खरीद केंद्र (कृभको) के बाहर लाइन में लगे हुए दिखाई दे रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए लाइन में लगे किसानों ने आरोप लगाया है कि यूरिया की पूरी सप्लाई किसानों को नहीं दी जा रही है। 



किसानों ने बताया कि आधार कार्ड के जरिए यूरिया वितरण हो रहा है और एक आधार कार्ड पर किसान को केवल 10 बैग यूरिया के दिए जा रहे हैं। 1 एकड़ के दायरे में तीन बैग यूरिया की खपत होती है, पर ऐसे में जिन किसानों के पास 5 एकड़, 10 एकड़ या इससे अधिक खेती है तो वह किसान 10 बैग यूरिया में किस तरह पूर्ति करेगा। 

वहीं, यूरिया संकट के आरोपों को लेकर यूरिया खरीद केंद्र कृभको के मैनेजर राजन कुमार ने बताया कि कृषि विभाग के आदेशों के मुताबिक एक आधार कार्ड पर किसान को 10 बैग यूरिया के दिए जाने के आदेश हैं और इसी आदेशों के अनुसार यूरिया वितरण किसानों को किया जा रहा है। 



जैसे-जैसे यूरिया की सप्लाई प्राप्त हो रही है वैसे-वैसे किसानों को यूरिया दिया जा रहा है। वहीं अधिकारिक तौर पर उच्च अधिकारियों ने कहा है कि यूरिया की कमी जिले में नहीं है, लेकिन यह जरूर है कि यूरिया का वितरण सभी किसानों में समान रूप से हो पाए, इसके लिए एक आधार कार्ड पर किसान को 10 बैग यूरिया ही दिए जा रहे हैं।

vinod kumar