औद्योगिक इकाई के गोदाम में मिला कृषि में उपयोग होने वाला यूरिया खाद, हजारों बैग किए बरामद

4/1/2023 10:55:45 AM

यमुनानगर (सुमित) : किसानों का यूरिया कैसे फैक्ट्री में इस्तेमाल होता है और कैसे इसकी कालाबाजारी होती है। इसको लेकर अब केंद्र की टीमें भी सख्त हो गई है। यमुनानगर में केंद्रीय टीमों ने यमुनानगर के कृषि अधिकारियों के साथ कई फैक्ट्रियों में रेड की और यूरिया की जांच की। कई जगहों पर नोटिस भी दिए गए। 



वहीं जिले के शादीपुर में एक गोदाम में कई कंपनियों के हजारों बैग यूरिया के मिले, लेकिन वहां ना तो कोई उसका दस्तावेज मिला और ना ही उसका कोई मालिक मिला। मौके पर तीन गाड़ियां भी मिली, जो इसको फैक्ट्रियों में सप्लाई करती हैं। फिलहाल विभाग ने इस गोदाम के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है कि आखिर इतनी भारी मात्रा में यहां यूरिया कैसे आया और इसका इस्तेमाल कहां कहां किया जा रहा है।

अब देखना होगा इस गोदाम पर क्या कड़ी कार्यवाही होती है और कालाबाजारी करने वालों पर विभाग कैसे नकेल कस पता है। क्योंकि विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी यूरिया की कालाबाजारी होती है और प्लाई बोर्ड फैक्ट्री में कृषि में उपयोग होने वाला यूरिया इस्तेमाल होता है जिससे कि ग्लू बनाया जाता है। प्लाई बोर्ड यूनिटरी टेक्निकल यूरिया के नाम पर कृषि में प्रयोग होने वाला यूरिया इस्तेमाल करते हैं। फिलहाल इस कार्यवाही से प्लाई बोर्ड यूनिट्स और यूरिया कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana