सड़कों के किनारे लावारिस पड़ी बेकार गाडियां, मालिकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

12/26/2019 10:58:40 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : जिन व्यक्तियों की जली, टूटी लावारिस गाडिय़ां सड़कों के किनारों और अन्य स्थानों पर पड़ी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई शुरु कर दी गई है। इस कड़ी में बुधवार को सेक्टर-29 क्षेत्र में पड़ी एक लावारिस गाड़ी  को उठाने और मालिक के खिलाफ  उचित कार्रवाई करने के बारे नगर निगम द्वारा सेक्टर 29 थाने में शिकायत दी गई है। सहायक अभियंता हितेश दहिया द्वारा थाने में दी गई शिकायत में कहा गया है कि सेक्टर 29 क्षेत्र में फुटपाथ पर जली हुई लावारिस गाड़ी पड़ी हुई है। इस गाड़ी को जब्त करके मालिक के खिलाफ  उचित कार्रवाई की जाए। पुलिस ने गाड़ी को उठाने के साथ ही मालिक की तलाश शुरु कर दी है। 

उल्लेखनीय है कि 3 दिसम्बर को आयोजित समीक्षा बैठक में गुरुग्राम मंडल के आयुक्त अशोक सांगवान ने उद्योग विहार और सेक्टर 18 क्षेत्र को लावारिस गाडिय़ों से मुक्त करने के बारे में निर्देश दिए थे। मण्डलायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में निगमायुक्त अमित खत्री ने उद्योग विहार एवं सेक्टर.18 को लावारिस गाडिय़ों से मुक्त करने के बारे में 4 दिसम्बर को पुलिस विभाग को पत्र भेजा था।

इसके बाद शहर में अन्य स्थानों एवं खाली भूमि पर पड़ी गाडिय़ों की भी सर्वे करवाई गई तथा इन्हें भी उठाने बारे भी पुलिस विभाग को पत्र लिखकर कहा गया कि सड़कों के किनारे तथा खाली भूमि पर पड़ी लावारिस गाडिय़ों को उठाने बारे कार्रवाई अमल में लाई जाए। निगमायुक्त द्वारा एक बार फिर अपील की गई है कि बेकार पड़ी गाडिय़ों के मालिक स्वयं अपनी गाडिय़ों को उठा लें। 
ऐसा नहीं करने की सूरत में पुलिस विभाग कार्रवाई करेगा तथा लावारिस गाडिय़ों को उठाया जाएगा। पुलिस विभाग द्वारा गाडिय़ों को उठाने की करवाई शुरु कर दी गई है।

पुलिस विभाग इन गाडिय़ों को उठाकर नियमानुसार नीलामी की प्रक्रिया करेगा, जिसका हर्जा खर्चा भी गाड़ी  मालिकों से ही वसूल किया जाएगा। निगमायुक्त ने सभी सयुंक्त आयुक्तों, कार्यकारी अभियंताओं, सफाई शाखा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वे इस प्रकार की गाडिय़ों के बारे में सम्बंधित थानों में शिकायत देकर उचित कार्रवाई करवाएं। पुलिस विभाग ने इस पर कार्रवाई करनी शुरु कर दी है। 

एडिशनल म्यूनिसिपल कमिश्नर वाई.एस गुप्ता के अनुसार सड़कों के किनारों पर पड़ी जली, टूटी गाडिय़ां एक ओर जहां यातायात जाम का कारण बनती हैं वहीं दूसरी और ये गंदी भी दिखाई देती हैं। सर्दियों में धुन्ध के कारण लावारिस गाडिय़ां वाहन चालकों को दिखाई नहीं देती जिसके कारण दुर्घटना होने का भी अंदेशा बना रहता है। उन्होंने गाड़ी मालिकों से अपनी गाडिय़ों को जल्द से जल्द उठाने की अपील की।

Isha