वैश्य समाज ने व्यापार विस्तार देकर देश की अर्थव्यवस्था में दिया महत्वपूर्ण योगदान: मनोहर

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 11:59 PM (IST)

नई दिल्ली (कमल कांसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 50 हजार रूपए वार्षिक आय वाले हरियाणा राज्य के 01 लाख परिवारों की आय का स्तर 01 लाल 80 हजार रूपए तक किए जाने की 'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना' के अंतर्गत योजना तैयार की है। नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित जेएम मैरियट होटल में आयोजित 'अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन' के सायंकालीन सत्र में ' अभिनंदन समारोह' को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर ने समाज के वंचित वर्ग के उत्थान व कल्याण के लिए वैश्य समाज से सक्रिय योगदान का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्य समाज ने व्यापार, व्यवसाय व उद्योग को विस्तार देकर देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा कि हरियाणा राज्य में 11 लाख परिवारों की वार्षिक आय 50 हजार रूपए है। प्राथमिक प्रयासों की दिशा में 50 हजार रूपए वार्षिक आय वाले 11 लाख परिवारों में से प्रारंभ मे 01 लाख परिवारों की आय का स्तर 01 लाख 80 हजार रूपये तक किए जाने की 'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना' के अंतर्गत योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा अग्रसेन द्वारा प्रशस्त किए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए वैश्य समाज ने सदैव समाज के वंचित वर्ग के उत्थान में अपना योगदान किया है। सरकार भी ' सबका साथ- सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास' के सिद्धांत पर अग्रसर होते हुए विकास को नई दिशाएं दे रही है। 

इस दौरान हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय वैश्य फैडरेशन द्वारा समाजसेवा का कार्य सेवाभाव से आगे बढ़ाया जा रहा है, जिस प्रकार से किसान वर्ग अन्न उत्पन्न कर सभी का पोषण करता है, उसी प्रकार से वैश्य समाज देश की अर्थव्यवस्था का पोषण करता है।

अभिनंदन समारोह में अंतरराष्ट्रीय वैश्य फैडरेशन की ओर से वैश्य समाज के गणमान्यों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पगडी व शाल से परंपरागत रूप से अभिनंदन किया। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नागरिक सेवा परीक्षा उतीर्ण करने वाले वैश्य समाज के विभिन्न युवाओं को सम्मानित किया। अभिनंदन समारोह में विधायक नरेंद्र गुप्ता, सांसद टी जी वंकटेश, अंतरराष्ट्रीय वैश्य फैडरेशन के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, ओमेक्स के चेयरमैन रोहतास गोयल, श्रीश्याम जाजू, रोहतक नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल, जगमोहन गोयल मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static