सब्जियों के दामों ने बिगाड़ा किचन का बजट, हरी सब्जियां हो रही लोगों की पहुंच से बाहर

10/3/2023 8:02:18 AM

कालांवाली: बदलते मौसम के साथ ही हरी सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। सब्जियों के बढ़ते इन दामों ने आम लोगों के घरेलू बजट को बिगाड़ कर रख दिया है। बदलते इस मौसम में अगर आप अपनी सेहत के लिए हरी तरकारी खाने की चाह रखते हैं तो आपको अपनी जेब पहले से कहीं ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। इन दिनों हरी तरकारी के दाम में काफी उछाल आया हुआ है।

सब्जियों में लोगों के सेहत के लिए फायदेमंद मानी जानी वाली हरी सब्जियों के दाम ने आम क्या मध्यम वर्ग का भी बजट गड़बड़ा कर रख दिया है। बाजार में ऐसी कोई हरी सब्जी नहीं है, जिसके दाम 35 रुपए प्रति किलोग्राम से कम हों। 20 रुपए किलो में मिलने वाली शिमला मिर्च भी 50 से 60 रुपए किलो मिल रही है, वहीं 5 से 6 रुपए किलो में मिलने वाला कद्दू भी 30 से 40 रुपए किलो तक बिक रहा है।

इसी तरह सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन तो लोगों की पहुंच से बाहर ही है। लहसुन के भाव 200 से 220 रुपए किलो हैं। 3-4 रुपए किलो में मिलने वाला आलू भी बाजार में 20 से 35 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं 5 से 7 रुपए किलो में मिलने वाला बैंगन भी 25 से 35 रुपए किलो के भाव से बिक रहा है। हरी सब्जियों के साथ-साथ अन्य सब्जियों के दाम भी काफी अधिक हैं।

अब तो गृहिणियों को सब्जी खरीदते समय अपने बजट का पूरा ध्यान रखते हुए सब्जी खरीदनी पड़ रही है। पिछले एक पखवाड़े में सब्जियों के भाव में करीब 50 से 60 फीसदी तक उछाल आया है। बाजार में इन दिनों हरी सब्जियां अधिक आई हुई हैं और सभी हरी सब्जियों के दाम आम आदमी की पहुंच से बाहर हो रहे हैं। 20 से 30 रुपए में मिलने वाला करेला व भिंडी के दाम 80 से 90 रुपए किलोग्राम तक पहुंच गए हैं।  

Content Writer

Isha