होर्टिकल्चर विभाग की नई मुहिम, बिना बीज के उगा सकेंगे सब्जियां

6/7/2018 12:39:59 PM

गुरूग्राम(सतीश राघव): गुरूग्राम के होर्टिकल्चर विभाग ने किसानों की सब्जियों की ज्यादा लागत और कम बचत की परेशानी को देखते हुए एक पौधा एक रूपया मुहिम की शुरूआत की हैं। इस मुहिम के जरिए होर्टिकल्चर विभाग किसानों को सब्जियों के पौधे उगाकर देगा। वो भी ऐसी उन्नत किस्म के जो सब्जियों के सीजन से दो महिने पहले फसल तैयार कर सके और सब्जियों के सीजन में जो सब्जी 2 रूपये से लेकर 4 रूपये किलों बिकती है। वो 30 रूपये से 40 रूपये किलों मार्केट में आसानी से बेची जा सकती है जिसका सीधा फायदा किसानों को होगा।

होर्टिकल्चर विभाग की इस मुहिम के बाद जहां किसानों के बीज की बजत होगी तो वही टाइम के साथ सीजन से पहले भी सब्जियों को मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा भी कमा सकेंगे। हालांकि लंबे समय से किसानों की मांग थी कि सरकार की कोई ऐसी योजना हो। जिससे सीधा किसानों को फायदे के साथ लोगों को भी सीजन से पहले और बाद में सब्जियां मिल सके।  

इसके लिए होर्टिकल्चर विभाग की तरफ से पौधे उगाने के लिए बडे स्तर पर काम किया हैं और अब सीधे किसानों को सब्जियों के पौधे होर्टिकल्चर विभाग से मिल पायेगें। इन सब्जियों के पौधों में गोभी, आलू, टमाटर, प्याज सहित दर्जनों सब्जियों की फसलों के पौधे तैयार किए गए। ताकि किसानों को बीज से लेकर पौधे उगाने तक के समय को भी बचाया जा सके।

Rakhi Yadav