वाहन चालकों पर कसेगा शिकंजा, ‘नियमों की अवहेलना करने वालों पर चलेगा अभियान

11/30/2019 10:10:16 AM

भिवानी (पंकेस) : अतिरिक्त उपायुक्त एवं आर.टी.ए. सचिव सुभिता ढाका ने कहा है कि यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों चालकों के खिलाफ हर माह पहले बुधवार को चालान काटने का अभियान चलाया जाएं। अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में सड़क सुरक्षा के लिए बुलाई गई बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पुलिस रिपोर्ट के अनुसार गत माह अक्तूबर में 16 दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें 10 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई।

यह स्थिति जिले के लिए काफी चिंताजनक है और इसका मुख्य कारण सड़कों पर उपयुक्त साइन बोर्ड व संकेतक का न होना है। अब सॢदयों में धुंध तथा कोहरे की वजह से ये दुर्घटनाएं बढ़ भी सकती हैं। खासतौर से दादरी-झज्जर रोड व दादरी-रोहतक रोड पर राजमार्ग प्राधिकरण व लोकनिर्माण विभाग ने एहतियाती इंतजाम न के बराबर किए हुए हैं। सड़क सुरक्षा के प्रावधान जब तक नहीं होंगे, दुर्घटनाओं को रोकना मुश्किल है। धुंध का मौसम शुरू होने से पहले लोकनिर्माण विभाग सभी प्रमुख सड़कों पर सफेद पट्टी बनवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सड़कों को वाहनचालकों के लिए सुरक्षित बनाने की दिशा में सम्बन्धित विभाग त्वरित कार्रवाई करें, अन्यथा प्रशासन को कठोर कदम उठाने होंगे।क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की सचिव सुभिता ढाका ने कहा कि ओवरलोड डम्परों पर कार्रवाई करते हुए आर.टी.ए. कार्यालय ने एक महीने में करीब 1 करोड़ 50 लाख रूपए के चालान किए हैं, जो कि हरियाणा में सर्वाधिक हैं। उन्होंने बी. एंड आर. के एस.डी.ओ. सुरेंद्र सिंह को निर्देश दिए कि ढाणी फाटक पर बने आर.ओ.बी. की रोड पर कारपेंटिंग का कार्य किया जाए।

उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश फौगाट को अतिरिक्त उपायुक्त ने निर्देश दिए कि निजी स्कूल संचालकों की एक बैठक बुलाकर स्कूल बसों में सुरक्षा के मानक लगवाए जाएं। छोटे बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। शहर में प्राइवेट पार्किंग के स्थानों पर साइन बोर्ड भी बाहर लगे होने चाहिए।इसके अलावा नगर परिषद सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए प्रोजैक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत करें। एस.डी.एम. संदीप अग्रवाल ने बैठक में कहा कि बिना लाइट की ट्रैक्टर-ट्रालियों व अन्य वाहनों पर रिफ्लैक्टर लगे होने चाहिए। 

रात को सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं के सींग पर भी रिफ्लैक्टर लगाएं। इस संदर्भ में आर.टी.ए. विभाग व समाजसेवी संस्थाओं नेे एक अभियान भी चलाया था।ऐसा ही एक और अभियान फिर से शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि समसपुर से लोहरवाड़ा और आदमपुर डाढी से सतनाली रोड पर वृक्षों की छंटाई करवाई जाए।जिला वन अधिकारी राजेश आर्य ने यह कार्य करवाने का आश्वासन दिया। बैठक में बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता ओमबीर सिंह, यातायात पुलिस के एस.आई. पवन शर्मा, रोड सेफ्टी सहायक निशांत, नगरपरिषद सचिव कर्मवीर यादव आदि उपस्थित रहे।

Isha