करनाल जेल में विडियो कालिंग पर कैदी कर सकेंगे परिजनों से बात(video)

4/10/2018 9:20:55 PM

करनाल(विकास मैहला): हरियाणा के जिला करनाल में स्थित जेल में परिरूद्ध बन्दियों के परिजनों से उनकी विडियो कालिंग के माध्यम से बातचीत करवाने के लिए इनिमेट विडियो कालिंग सिस्टम शुरू किया गया। इनिमेट विडियो कालिंग सिस्टम राज्य की सभी बड़ी जेलों में शीघ्र ही शुरू की जाएगी। इस सिस्टम का उद्घाटन आज हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने करनाल की जेल में किया।



इस समय हरियाणा राज्य में कुल 19 जेलों (तीन केन्द्रीय जेल व 16 जिला जेल) में करीब 18500 बंदी बंद हैं। बन्दियों के कल्याण, उत्थान व उनके तनाव को कम करने के लिए और उनके परिवारजनों से आमने-सामने बातचीत करवाने हेतु विडियो कालिंग की आधुनिक तकनीक ईनिमेंट विडियो कालिंग सिस्टम की सुविधा प्रदान की गई है, जिस बारे बन्दियों में बड़ा उत्साह देखा गया।

बन्दियों को उनके परिवार जनों से दूरभाष पर सतत् सम्पर्क में रखने हेतु सभी बड़ी जेलों में वर्ष 2014 से परिजन ईनिमेंट कालिंग सिस्टम स्थापित किये गये हैं, जिनके माध्यम से पुरूष बन्दी अपने घर पर अपने परिजनों से सप्ताह में पैंतीस मिनट एवं महिला बन्दी सप्ताह में साठ मिनट तक बात कर सकते हैं। 



इस सुविधा का आगे विस्तार करते हुए तथा आधुनिक तकनीक का लाभ उठाने और बन्दियों तथा उनके परिजनों की मानसिक सन्तुष्टि के लिए उनके परिवारजनों से विडियो कालिंग के माध्यम से बात-चीत करने हेतु जेलों में ईनिमेंट विडियो कालिंग सिस्टम स्थापित करने की कार्य योजना तैयार की गई है और यह प्रक्रिया शीघ्र ही सभी बड़ी जेलों में प्रारम्भ कर दी जाएगी। 

Shivam