विज ने चौटाला के नागरिक अस्पताल में स्त्री व बाल रोग विशेषज्ञ नियुक्त करने के लिए दिए आदेश

1/11/2023 12:09:30 AM

डबवाली(संदीप): बीते 1 दिसम्बर से गांव चौटाला के नागरिक अस्पताल की अव्यवस्थाओं व चिकित्सकों के खाली पदों को लेकर आंदोलन कर रहे ग्रामीणों ने आज प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की। अनिल विज ने ग्रामीणों की एक-एक बात को बहुत ही ध्यानपूर्वक सुना। ग्रामीणों के मांग पत्र पर तुरंत एक्शन लेते हुए मंत्री विज ने विशेष सचिव प्रभजोत सिंह को दूरभाष पर गांव चौटाला के सरकारी अस्पताल में रेगुलर तौर पर स्त्री व बाल रोग विशेषज्ञ की नियुक्त करने के आदेश दिए। मंत्री अनिल विज ने सिरसा सिविल सर्जन को भी फोन पर आदेश दिए कि गांव चौटाला के नागरिक अस्पताल की सभी अव्यवस्थाओं को तुरंत प्रभाव से दुरुस्त किया जाए। ग्रामीणों के मुताबिक मंत्री अनिल विज ने आश्वासन दिया है कि चौटाला गांव में 4 नवजात शिशुओं को गर्भ में खोने वाले पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा देने की प्रक्रिया को शुरू किया जाए। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही वे स्वयं चौटाला गांव के कम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व डबवाली के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा करेंगे।

 

यहां बता दें कि चौटाला गांव के नागरिक अस्पताल में प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ लगाने, एमबीबीएस के रिक्त पदों को भरने, ऑपरेशन थिएटर एवं मोर्चरी को सुचारू रूप से शुरू करने सहित नवजात शिशुओं के गर्भ में मौत प्रकरण की निष्पक्ष जांच करने की मांग को लेकर इलाके के ग्रामीण विगत 1 दिसंबर से कठोर संघर्ष की राह पर थे। ग्रामीणों की जब कोई सुध नहीं ली गई तो मजबूरन करनाल मुख्यमंत्री आवास की ओर पैदल कुच किया गया। मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. संजय बठला से भी ग्रामीणों की वार्ता हुई थी और बाद करनाल लघु सचिवालय के सामने खुले आसमान के नीचे ग्रामीण 4 जनवरी से अनिश्चितकालीन धरना दिया। साथ ही राकेश फगोडिय़ा, पुनम गोदारा तेजाखेड़ा ने कार्मिक अनशन किया। आंदोलन का नेतृत्व कर रहे ग्रामीण राकेश फगोडिय़ा, पुनम गोदारा तेजाखेड़ा ने कहा कि संघर्षरत ग्रामीणों की गत दिवस प्रदेश के गृह मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के पर्सनल असिस्टेंट से दूरभाष पर वार्ता हुई। जिसके बाद उन्होंने आज सुबह प्रतिनिधिमंडल को निवास स्थान पर आने को कहा। संघर्षरत ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल आज सुबह 9 बजे स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निवास स्थान पर पहुंचा। करीब 11 बजे स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष ग्रामीणों ने नवजात शिशुओं के मौत प्रकरण से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं को लागू करने के संबंध में बिंदु पर एक एक मांग को रखा। ग्रामीणों ने भी स्वास्थ्य मंत्री को निमंत्रण दिया कि आप दौरा कर सभी

 

स्वास्थ्य मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि वह सम्मान के साथ घर वापसी करें। प्रत्येक किसान, मजदूर को स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। उसके बाद ग्रामीणों ने स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त किया। संघर्षरत ग्रामीणों ने कहा कि उम्मीद करते हैं कि स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अपनी बात पर खरा उतरेंगे। भविष्य में इलाज के अभाव में किसी गरीब किसान मजदूर के बच्चे की गर्भ में व मां की दुखद मृत्यु नहीं होगी। संघर्षरत नेताओं ने कहा कि कल 11 जनवरी सुबह 11 बजे कार्मिक अनशन तोड़ेंगे। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा दो विशेषज्ञों की नियुक्ति के आदेश व अव्यवस्थाओं को ठीक करने के ठोस आश्वासन के बाद कल करनाल लघु सचिवालय के सामने धरना स्थल पर आंदोलन को स्थगित करने की घोषणा करेंगे। आज स्वास्थ्य मंत्री के साथ वार्ता में संघर्षरत ग्रामीणों की ओर से किसान नेता राकेश फगोडिया, पूनम गोदारा तेजाखेड़ा, दयाराम उलाणिया, मृतक विद्या देवी के पिता ओमप्रकाश मेघवाल, कृष्ण कुमार शर्मा, अवनी सिहाग मौजूद रहे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 

 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma