Municipal Engineers पर विज की टेढ़ी नजर, 2 वर्ष से तैनात इंजीनियरों के तबादले का प्रारूप तैयार

3/15/2020 8:59:42 AM

चंडीगढ़ : हरियाणा शहरी निकाय विभाग में दो वर्ष से एक स्थान पर तैनात इंजीनियरों पर अब मंत्री अनिल विज की टेढ़ी नजर है। उनके आदेशों पर अफसरों ने इंजीनियरों की तबादला सूची तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। बताया गया कि 10 दिन में व्यापक पैमाने पर तबादले किए जाएंगे। मंत्री के निशाने पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम और फरीदाबाद नगर निगमों में तैनात इंजीनियर सबसे ज्यादा हैं जो लंबे अर्से से एक स्थान पर जमे हुए हैं। मंत्री के पास नगर निगमों में तैनात इंजीनियरों की भ्रष्टाचार में संलिप्त होने की कई शिकायतें पहुंची हैं। 

दरअसल गुरुग्र्राम, फरीदाबाद और पानीपत सरीखे नगर निगमों में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए मंत्री विज ने विभागीय अफसरों को खास निर्देश दिए हैं। सबसे पहले दो वर्ष से तैनात इंजीनियरों की सूची तैयार की जाएगी। इसमें एक्स.ई.एन., एम.ई. और जे.ई. रैंक के इंजीनियरों को शामिल किया जाएगा। मंत्री ने विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एन. राय को साफ कहा है कि दस दिन में सूची को फाइनल कर भेजें ताकि तुरंत प्रभाव से तबादला किया जा सके।

तबादलों में 100 किलोमीटर की दूरी का बनेगा पैमाना
मंत्री ने अफसरों को दो टूक कहा है कि तबादला सूची में खास ध्यान रखा जाए कि कम से कम 100 किलोमीटर की दूरी वाले निगमों और नगर परिषदों में भेजा जाए। इससे इंजीनियरों द्वारा बेहतर तरीके से काम किया जाएगा और हर रोज घर पहुंचने की जल्दबाजी नहीं होगी। 

इंजीनियरों के बाद मंत्री के निशाने पर नगर निगमों, परिषदों और पालिकाओं में तैनात कई बिल्डिंग इंस्पैक्टर हैं, जो लंबे समय से एक शहर में तैनात हैं। मंत्री के समक्ष विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.एन. राय ने यह मुद्दा उठाया कि कई निगमों और परिषदों के बिल्डिंग इंस्पैक्टर भ्रष्टाचार में संलिप्त हैं और तबादला सूची भी इसी तरह से तैयार की जाएगी।

Isha