कारगिल विजय दिवस पर बोले गृह मंत्री विज- वीरों ने कब्जा छुड़ाकर लहराया भारत का परचम

7/26/2021 7:58:00 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने आज 'कारगिल विजय दिवस' के अवसर पर उन सब वीरों को नमन किया जिन्होंने कारगिल की चोटियों को छुड़ाकर भारत का परचम उन सभी चोटियों पर लहरा कर विजय हासिल की थी। विज ने आज ट्वीट करके कहा कि "कारगिल विजय दिवस पर उन सब वीरों को शत-शत नमन जिन्होंने अपनी जान की परवाह ना करते हुए दुष्ट पाकिस्तान द्वारा कारगिल में हमारी ऊंची-ऊंची चोटियों पर नापाक नजरिए से कब्जा कर लिया था उनसे कब्जा छुड़ाकर भारत का परचम उन सभी चोटियों पर लहरा कर विजय हासिल की।"
 


उल्लेखनीय है कि कारगिल के युद्ध में भारत को मिली सफलता को 22 साल हो गए हैं। भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का प्रतीक कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। साल 1999 में कारगिल युद्ध में देश के वीर-जवानों ने पाकिस्तान को धूल चटा दी थी। कारगिल विजय दिवस के मौके पर देशवासी अपने प्राणों की आहुति देकर भारत माता की रक्षा करने वाले वीर जवानों को याद करते हैं और उन्हें श्रद्धाजंलि देते है। 

कारगिल युद्ध में भारतीय सैनिकों ने अपने अदम्य शौर्य और वीरता का परिचय देते हुए पाकिस्तान के करीब 3 हजार सैनिकों को मार गिराया था। यह युद्ध 18 हजार फीट की ऊंचाई पर लड़ा गया था। इस युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों को कई बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तानी सैनिक ऊंची पहाडिय़ों पर थे और हमारे वीर-जवानों को रात भर में चढ़ाई कर पहुंचना था। यह युद्ध 60 दिनों तक चला और आखिर में पाकिस्तान को मुंह के बल गिरना पड़ा था। युद्ध के दौरान भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सैन्य टुकडिय़ों को इस इलाके से हटा दिया था और अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया था और इस दिन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना ने जीत हासिल की थी। 
 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam