किसानों का ऐलान- 8 जनवरी को होगा ग्रामीण भारत बंद

12/29/2019 10:00:17 PM

हांसी (संदीप सैनी): आगामी 8 जनवरी को देशव्यापी ग्रामीण बंद के सिलसिले में प्रदेशभर के किसान नेताओं ने हांसी में किसान महासम्मेलन का आयोजन कर सरकार के खिलाफ बिगुल फूंका। स्वराज इंडिया के संस्थापक व किसानों नेता योगेंद्र यादव में भी सम्मेलन में शिरकत की। देशभर की 19 किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों ने महासम्मेलन में हिस्सा लेते हुए कहा कि 8 जनवरी को देशव्यापारी ग्रामीण बंद को सफल बनाने के लिए वह गांवों में जाकर किसानों को बंद सफल बनाने के लिए सहोयग की अपील करेंगे। 

इसके अलावा किसान नेताओं ने कृषि क्षेत्र की दुर्दशा को लेकर भी सरकार पर जुबानी हमला बोला। अनाज मंडी में आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा कि किसानों को लगातार सरकार लूटने का काम कर रही है। ना ही तो किसानों को फसलों का उचित मूल्य मिल पा रहा है और दूसरी तरफ खाद-बीच व अन्य कृषि संसाधनों की कीमत बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि किसान जब तक सड़कों पर नहीं आते हैं सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंगती है। कर्ज माफी पर बोलते हुए यादव ने कहा कि सरकार पर किसानों की देनदारी नहीं बल्कि लेनदारी है, क्योंकि किसान ही देश का पेट भरता है और सरकारों ने किसानों को केवल लूटने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज देश में असली मुद्दे आर्थिक मंदी, बेरोजगारी व किसानों के बुरे हालात हैं लेकिन यह सरकार देश की जनता को धर्म के मुद्दों में उलझा रही है।

Shivam