3 मंजिला बिल्डिंग गिरने के बाद गांव खवासपुर को छावनी में किया तब्दील

7/19/2021 9:42:45 AM

गुडग़ांव (गौरव तिवारी): गुडगांव से करीब 22 किलोमीटर दूर पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांव खवासपुर बावड़ा में स्थापित कार्गो डीलक्स कंपनी परिसर से सटी एक तीन मंजिला इमारत रविवार रात में भरभरा कर गिर गई। कंपनी परिसर में रहने वाले सुरक्षा गार्डों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी, जिसके बाद एक के बाद एक प्रशासनिक अधिकारी और एनडीआरएफ समेत अन्य बचाव दल मौके पर पहुंचा और राहत बचाव कार्य शुरू किया। 

क्या है सही जानकारी
प्रशासनिक अधिकारियों को कार्गो कंपनी के एक गार्ड ने बताया है कि इस बिल्डिंग में कंपनी के ही कई कर्मचारी और सुपरवाइजर रहते थे जो दिन में कंपनी के अंदर काम करते थे, रविवार की छुट्टी होने के कारण अन्य कर्मचारी भी बिल्डिंग के आसपास एकजुट रहते हैं कंपनी के एक सुरक्षा गार्ड ने फिलहाल प्रशासनिक अधिकारियों को यह जानकारी नहीं दे पाया है कि जो बिल्डिंग गिरी है उस बिल्डिंग में मौजूदा समय में कितने लोग थे। 

3 मंजिला बिल्डिंग में बने थे 20 से 22 कमरे
बताया जा रहा है कि जो बिल्डिंग गिरी है यह मजदूरों को किराए पर देने के नियत से बनाई गई थी गुडग़ांव के ही एक व्यक्ति ने यह बिल्डिंग किराए के परपज से बनाई थी, कार्गो कंपनी के नजदीक होने के कारण वही के ज्यादातर कर्मचारी इस बिल्डिंग में रहते थे फिलहाल काम मंदा होने के कारण पहले से ही कंपनी में कर्मचारियों की काफी कमी थी जिससे ज्यादातर कमरे इसमें खाली बताए जा रहे हैं। आसपास के लोगों ने बताया कि बिल्डिंग के हर मंजिल पर 7 से 8 कमरे बने थे। फिलहाल इस बिल्डिंग में कितने लोग मौजूदा समय में रहते थे यह साफ नहीं हो पाया है। 

एनडीआरएफ और पुलिस प्रशासन जुटा रहा मलवा हटाने में 
 मलबा हटाने में देर रात तक एनडीआरएफ की अलग-अलग टीमे और उनके साथ पुलिस प्रशासन जुटा रहा, खबर लिखे जाने तक टीमों ने 2 लोगों को बाहर निकालने में सफलता भी हासिल की फिलहाल मलवा अभी कितने नीचे तक है क्योंकि मलवा 3 मंजिला बिल्डिंग का है नीचे, एरिया में क्या कुछ लोग फंसे हैं इस संबंध में अभी कोई कुछ नहीं कह रहा। 

5 से 6 लोगों के फंसे होने की सूचना: जिलाधकारी
अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि मलबे में कितने लोग फंसे हैं अभी जो यहां के लोगों से पता चला है उसके मुताबिक यहां 5 से 6 लोग मलबे में फंसे हैं हमारा मुख्य उद्देश्य है कि जल्द से जल्द मलबा हटाकर राहत बचाव कार्य पूरा किया जाए, जिसके लिए प्रशासनिक टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। 

बिल्डिंग गिरने के बाद मची चीख पुकार
बिल्डिंग गिरने के बाद कंपनी में काम कर रहे गार्ड और अन्य ने चीख-पुकार की, जिसके बाद गांव के लोग काफी अधिक संख्या में सबसे पहले बचाव कार्य के लिए पहुंचे। लेकिन मलवा अधिक होने के कारण ग्रामीणों के बस में बचाव कार्य नहीं था जिसके बाद तत्काल ही इसकी सूचना प्रशासन को दी गई। 

घटनास्थल के पास प्रशासनिक टीम के अलावा अन्य को जाने की अनुमति नहीं
प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर लोगों की भीड़ को देखते हुए राहत बचाव कार्य और मलबा हटाने में परेशानी ना हो इसको लेकर पूरे एरिया को कब्जे में ले लिया और घटनास्थल से 100 मीटर दूरी तक किसी भी बाहरी के आने-जाने पर पाबंदी लगा दी यहां तक कि मीडिया वालों को भी घटना स्थल तक जाने की परमिशन नहीं दी गई।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

vinod kumar