रेवाड़ी में झाड़ली थर्मल प्लांट जाने वाले रेलवे ट्रैक ग्रामीणों ने किया जाम, बोले- 8 साल में गंदे पानी से बर्बाद हो गए खेत

12/21/2023 6:10:54 PM

रेवाड़ी(महेंद्र भारती): जिले के कोसली कस्बा स्थित गांव लिलोढ़ में ग्रामीणों ने झाड़ली थर्मल पावर प्लांट की तरफ जाने वाले रेलवे टैक को जाम कर दिया है। बड़ी संख्या में ग्रामीण ट्रैक पर जुटे हुए हैं। ग्रामीणों को समझाने के लिए कोसली के SDM जयप्रकाश पुलिस बल के साथ मौके पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की। ग्रामीण बर्बाद हुए खेत का मुआवजा और गंदे पानी के स्थाई समाधान की मांग पर अड़े है।

झज्जर जिले के गांव झाड़ली में थर्मल प्लांट लगा हुआ है। थर्मल प्लांट तक कोयला ले जाने के लिए ट्रैक बना हुआ है। गुरुवार को बड़ी संख्या में लिलोढ़ और आसपास के ग्रामीण रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए और ट्रैक को पूरी तरह जाम कर दिया। रेलवे ट्रैक जाम होने की सूचना के बाद स्थानीय पुलिस के अलावा जीआरपी के जवान भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की, लेकिन ग्रामीण नहीं माने तो एसडीएम जयप्रकाश खुद मौके पर पहुंचे हुए हैं।

रेलवे ट्रैक जाम करने वाले ग्रामीणों ने बताया कि जब से झाड़ली में प्लांट बना है, तभी से आसपास के गांव गौरिया में करीब 300 एकड़ और लिलोढ़ की 250 एकड़ से ज्यादा जमीन खराब हो चुकी है। ग्रामीणों का आरोप है कि प्लांट से कैमिकल वाला पानी निकलता है। जिससे जमीन तो बंजर हो ही रही है। साथ ही कई सालों से उनकी फसलें भी बर्बाद होती आ रही है, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रहा।

ग्रामीणों ने बताया कि उनकी रेवाड़ी और झज्जर डीसी के साथ-साथ प्लांट के अधिकारियों से भी इस समस्या को लेकर कई बार बात हो चुका है, लेकिन 2014 के बाद से आज तक कोई समाधान नहीं हुआ। कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह और झज्जर की विधायक गीता भुक्कल ने भी इस मुद्दे को विधानसभा में उठाया था, लेकिन आश्वासन के सिवाए कुछ नहीं मिला। उन्होंने सरकार से मांग की कि उनकी बर्बाद हुई फसल और जमीन का मुआवजा दे और गंदे पानी की समस्या का समाधान करें।

 (हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal