अवैध खनन को लेकर आपस में भिड़े ग्रामीण, दो अलग - अलग एफआईआर दर्ज

8/8/2019 9:30:52 PM

नूंह मेवात (ऐके बघेल): जिला मुख्यालय नूंह शहर से महज तीन किलोमीटर दूर पल्ला गांव में मंगलवार की रात करीब ढाई बजे खनन माफिया और ग्रामीणों के बीच झड़प हो गई। खनन माफिया पल्ला गांव के पहाड़ों से खनन कर दो हाईवा गाड़ी में पत्थर भरकर तावडू रोड से नूंह की ओर जा रहे थे। वहीं इस दौरान पल्ला गांव का अकरम नूंह शहर से पल्ला गांव की ओर ट्रैक्टर लेकर आ रहा था। गांव समीप खनन माफियाओं की हाईवा गाड़ी ट्रैक्टर से टकरा गई। हाईवा गाड़ी में सवार खनन माफियाओं ने इस दौरान ट्रैक्टर चालक अकरम से मारपीट कर दी।



अकरम ने मारपीट व गांव के पहाड़ से पत्थर लेकर जाने की सूचना गांव के सरपंच सहित अन्य ग्रामीणों को दी । सूचना मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों को आते हुए देख पत्थरों से भरी एक हाईवा गाड़ी को खनन माफिया लेकर फरार हो गए। जबकि दूसरी पत्थरों से भरी हाईवा गाड़ी को गांव के रास्ते में छोड़ फंसने के कारण छोड़कर फरार हो गए। ग्रामीणों ने सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद एसएचओ महेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे और पत्थरों से भरी हाईवा गाड़ी (आरजे-14जीएच-7964) को अपने कब्जे में लिया।

खनन माफियाओं ने पुलिस को दी गलत सूचना
खनन माफियाओं ने कुछ समय बाद 100 नंबर पर सूचना दी कि फिरोजपुर नमक गांव समीप हाईवा गाड़ी (आरजे-14जीएच-7964) को कई बदमाशों ने लूट लिया और हाईवा गाड़ी के परिचालक  दिलशाद गांव चीला (तावडू) के पैर में बदमाशों ने गोली मार दी। पुलिस कंट्रोल रूम से नूंह थाना एसएचओ महेंद्र सिंह को इसकी जानकारी मिली। एसएचओ ने कहा कि जिस हाईवा गाड़ी के लूटने की सूचना खनन माफियाओं ने दी वह हाईवा गाड़ी पल्ला गांव में फंसने की वजह से खड़ी मिली।  



गांव के ही रहने वाले खनन माफिया
ग्रामीणों ने कहा कि खनन माफिया पल्ला गांव के ही रहने वाले है। जो आए दिन गांव के पहाड़ से खनन कर रहे हैं। गांव के खनन माफियाओं के बारे में पुलिस को अगवत कराया गया है।घटना के बाद गांव में तनाव है, लेकिन स्तिथि नियंत्रण में है। पुलिस मामले पर नजर बनाये हुए है। महेंद्र सिंह, एसएचओ नूंह थाना ने पत्रकारों को बताया कि घायल परिचालक दिलशाद का मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। हाईवा गाड़ी को कब्जे में ले लिया है। घायल खतरे से बाहर बताया जा रहा है। लेकिन छुट्टी होने में अभी वक्त लग रहा है।



एसएचओ ने बताया कि मामले में दो एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं, एक एफआईआर में चालक - परिचालक- हाइवा मालिक सहित अन्य को आरोपी बनाया गया है। अवैध खनन की धाराओं के तहत इन पर मुकदमा दर्ज किया गया है। थाना प्रभारी ने कहा कि अहमद नाम के हाइवा चालक को बुधवार को पुलिस के हवाले किया गया था , लेकिन जब घटना स्थल पर चालक को ले जाया गया तथा चालक - और अस्पताल में भर्ती परिचालक के ब्यान लिए गए तो मामला गलत मिला। जिसके बाद अहमद नाम के चालक को नूंह पुलिस ने छोड़ दिया , लेकिन गलत चालक को पेश करने पर भी आरोपी खनन माफियाओं के खिलाफ केस दर्ज होगा।

अवैध खनन को लेकर वैसे तो नूंह पुलिस कार्रवाई समय - समय पर करती रहती है। जेसीबी इत्यादि मशीनों को भी पुलिस पहाड़ से लेकर आई है , लेकिन जवानों की संख्या बढाकर अवैध खनन को रोका जायेगा। नूंह थाना प्रभारी महेंद्र सिंह ने बताया कि अवैध खनन करके लाने वाले चालक - परिचालक की पिटाई तथा परिचालक के पैर में गोली मारने वाले 10 - 12 अज्ञात ग्रामीणों पर हत्या की कोशिश सहित कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस दोनों ही मामलों की गहनता से जांच कर रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा। 

 

Edited By

Naveen Dalal