हाथों में तिरंगे लेकर चौटाला गांव से चंडीगढ़ के लिए ग्रामीणों ने शुरू की पैदल यात्रा, विधानसभा के बाहर करेंगे प्रदर्शन

12/21/2022 9:00:06 PM

डबवाली(संदीप): चौटाला गांव  के नागरिक अस्पताल में अव्यवस्थाओं को दूर नहीं किए जाने व जिला प्रशासन द्वारा सुनवाई नहीं होने से बीते 21 दिनों से धरने पर बैठे चौटाला के ग्रामीणों का बुधवार को गुस्सा फूट पड़ा। मांगे पूरी नहीं होने पर बुधवार दोपहर को ग्रामीणों ने चौटाला गांव से चंडीगढ़ विधानसभा के लिए पैदल कूच किया है। इस दौरान ग्रामीणों ने हाथों में तिरंगे झंडे लिए हुए थे। पैदल कूच के पहले दिन ग्रामीणों ने करीब 13 किलोमीटर से अधिक मार्च किया। रात्रि विश्राम के लिए गांव अबूबशहर में पड़ाव डाला । ग्रामीणों का चंडीगढ़ जाकर विधानसभा के आगे रोष प्रदर्शन करने का कार्यक्रम है।

 

उपायुक्त और सी.एम.ओ. समस्या जानने तक नहीं पहुंचे

 

बता दें कि चौटाला गांव के नागरिक अस्पताल कम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तीन नवजात शिशुओं के मौत प्रकरण की निष्पक्ष जांच, 11 एमबीबीएस के रिक्त पदों को भरने, लैब टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर लगाने ऑपरेशन थिएटर एवं मोर्चरी को शुरू करने सहित सभी अव्यवस्थाओं को ठीक करने की मांग को लेकर संघर्षरत ग्रामीणों का लगातार 1 दिसंबर से आंदोलन जारी है। ग्रामीण प्रेम सुख गोदारा, राकेश फगोडिय़ा ने कहा कि लगातार 21 दिन के आंदोलन के बावजूद किसानों मजदूरों की जायज मांगों को मानना तो दूर उपायुक्त सिरसा और स्वास्थ्य विभाग के सी.एम.ओ. ने ग्रामीणों के बीच पहुंचकर संवाद करना भी उचित नहीं समझा। इतने बड़े घटनाक्रम के बाद भी उपायुक्त ने चौटाला नागरिक अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा कर आज तक मामला संज्ञान में नहीं लिया है। सिरसा के अधिकारी सत्तासीन लोगों के दबाव में ग्रामीणों की मांगों को लेकर गंभीर नहीं हैं। संघर्षरत नेताओं ने कहा कि सरकार की हठधर्मिता के कारण चौटाला से चंडीगढ़ जनचेतना यात्रा के रूप में कठोर संघर्ष का फैसला हमें लेना पड़ा है। संघर्षरत नेताओं की चेतावनी के अनुसार आज चौटाला गांव के मुख्य बाजार में जन चेतना यात्रा के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली में राशन पानी और रोजमर्रा का जरूरी लेकर सैकड़ों ग्रामीण बाजार में एकत्रित हुए। जन चेतना यात्रा को समर्थन देने के लिए आम आदमी पार्टी की नेत्री पूनम गोदारा तेजा खेड़ा और कुलदीप भाभूं अपने साथियों कैसी कंबोज, श्यामलाल मेहता, हरमन कौर, अभिषेक गोदारा, तनुज सुथार, श्रवण कोर, धीरज मरुधरा, आयूष कुमार सहित पहुंचे।

 

नहरों में पूरा पानी व स्वच्छ पेयजल की करेंगे मांग

 

 

प्रेम सुख गोदारा, राकेश फगोडिय़ा ने कहा कि विधानसभा सत्र में इलाके का जो विधायक ग्रामीणों की मांगों को लेकर आवाज उठाएगा उसका स्वागत करेंगे। पैदल कूच कर रहे ग्रामीणों ने कहा की जन चेतना यात्रा का मुख्य उद्देश्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डबवाली एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौटाला में 11 एमबीबीएस के रिक्त पदों को भरने, प्रसूति रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ लगाने, ऑपरेशन थिएटर एवं मोर्चरी को 23 वर्षों के बाद पुन: शुरू करने, तीन नवजात शिशुओं के मौत प्रकरण की निष्पक्ष जांच कर पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिया जाए सहित स्वास्थ्य केंद्रों में सभी रिक्त पदों को तुरंत भरा जाए, पशु चिकित्सालय में सभी रिक्त पदों को तुरंत भरा जाए, स्वच्छ पेयजल एवं नहरों में पानी पूरा किया जाए, चौटाला चौकी को थाना बनाया जाए, पटवार भवनों एवं तहसील मुख्यालयों में रजिस्ट्री एवं इंतकाल की एवज में कमीशन खोरी की बड़ी लूट को बंद किया जाए, क्रॉप कटिंग आधारित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को धरातल पर लागू किया जाए, भारतमाला एनएच 754 एवं 54 के का बकाया नौ गांव का एक समान संरचना अवार्ड तुरंत जारी किया जाए। चौटाला, तेजाखेड़ा सहित गांव के बस अड्डो को सुचारू रूप से शुरू किया जाए, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता अभियान सहित स्ट्रीट लाइट लगाई जाए।

 

 

ग्रामीणों ने कहा कि इलाके में चिट्टा, ड्रग्स गोलियों सहित अवैध नशे के व्यापार पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाई जाने की मांग सरकार से की जाएगी। आमजन के मुद्दों को लेकर अगर चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री ने गंभीरता से संज्ञान नहीं लिया तो चंडीगढ़ में अनिश्चित काल के लिए धरना शुरू करेंगे। जनचेतना यात्रा के चंडीगढ़ में प्रवेश के बाद  गांव से सैकड़ों किसान बसों में सवार होकर चंडीगढ़ पहुंचेंगे। आज जन चेतना यात्रा में राय साहब गोदारा, कॉमरेड मुकेश सिंवर, नत्थू राम भारुखेडा, नरेश भारुखेडा़, प्रेमसुख गोदारा, पूनम गोदारा, अभिषेक गोदारा, दयाराम उलाणिया, सुभाष कड़वासरा, तनुज सुथार, रतनलाल स्वामी, प्रदीप कुमार रोलण, अजीत सिहाग, अवनी सिहाग, सुशील खिचड़, कृष्ण कुमार शर्मा, ओमप्रकाश मेघवाल, भादर स्वामी, मोहनलाल भाभूं, राजीव घोडेंला सहित बड़ी संख्या में किसान नौजवान उपस्थित रहे।  

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

 

 

 

 

 

Content Editor

Ajay Kumar Sharma