गांव समैन व नांगली के ग्रामीणों ने लिए 7 ऐतिहासिक फैसले, मृत्यु भोज व ट्रैक्टर पर गाने बजाने पर रोक

10/22/2023 3:12:23 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): उपमंडल के गांव समैन के सामुदायिक केंद्र में दो गांवों के ग्रामीणों व गणमान्य लोगों की महापंचायत हुई। इसमें दोनों गांव के सरपंच, पंचो व गणमान्य लोगों ने भाग लिया। इस पंचायत में 7 ऐतिहासिक फैसले लिए गए। फैसलों के अनुसार दोनों गांव में ट्रैक्टर पर डीजे पर बैन रहेगा तथा शराब बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया गया है। इस दौरान यदि कोई गांव में शराब बेचने वाले की जमानत करवाता पाया गया तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं ट्रैक्टर पर डीजे बजाने वाले के खिलाफ भी उचित कार्रवाई की जाएगी।

दोनों गांवों में ग्रामीणों द्वारा मृत्यु भोज पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया गया है। गांव में मकान बनाते समय गली में अतिक्रमण पर भी रोक लगाई गई है। इन सभी निर्णयों को आज से लागू  किया गया है, जिसके लिए एक निगरानी कमेटी का गठन किया गया है। जो नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।  

जानकारी देते हुए हरियाणा सरपंच एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष व गांव समैन के सरपंच रणबीर गिल ने बताया कि गांव नांगली व समैन के लोगों ने मिलकर एक पंचायत की थी। जिसमें अनेक फैसले लिए गए हैं।  इस दौरान मृत्यु भोज पर पूर्ण से पाबंदी रहेगी तथा ट्रैक्टर पर डीजे बजाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि गांव में शादी के अवसर पर रात्रि के समय 8 बजे से निर्धारित समय तक डीजे बजा सकते हैं, उसके बाद बजाने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई का प्रावधान रखा गया है। सरपंच रणवीर ने बताया कि गांव में जो लोग मकान बनाएंगे वे अपने घर के आगे चबूतरे का निर्माण करके अतिक्रमण नहीं करेंगे। ऐसा करने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक निगरानी कमेटी का गठन किया गया है जो सभी निर्णय लागू होने के बाद निगरानी करेगी। ये सभी निर्णय आज से ही लागू कर दिए गए हैं।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Saurabh Pal