पानी को लेकर ग्रामीणों में मची हाहाकार, पंचायत पर लगाया अनदेखी का आरोप

12/16/2019 12:24:56 PM

पिपली (सुकरम) : खंड पिपली के गांव मथाना में बिजली निगम द्वारा पंचायती जल घर का खराब ट्रांसफार्मर न बदलने से पानी को लेकर ग्रामीणों में हाहाकार मचा हुआ है लेकिन ग्रामीणों की सुध लेने वाला कोई नहीं है। ग्रामीण इस मामले की पंचायत पर अनदेखी करने का आरोप लगा रहे हैं। आरोप है कि करीब एक सप्ताह से जल घर का ट्रांसफार्मर खराब पड़ा है। सरपंच को अवगत भी करवाया गया है लेकिन फिर भी ग्रामीणों की कोई सुध नहीं ली।

यदि ग्राम पंचायत द्वारा समय रहते जलघर के कनैक्शन का बिल भर दिया जाता तो उनको पीने के पानी के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़ता। जिसके लिए ग्रामीण एक-दूसरे के घरों पर बर्तन उठाए पीने के पानी के भटक रहे हैं लेकिन बावजूद इसके ग्रामीणों की इस गम्भीर समस्या की ओर पंचायत द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

हालांकि इस मामले में भाकियू के महासचिव एवं समाजसेवी प्रवीण मथाना व कुछ ग्रामीण मिलकर गांव में जलघर पर जैनरेटर के माध्यम से ग्रामीणों तक पानी पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन एक सप्ताह तक जैनरेटर चलाकर ग्रामीणों तक पानी पहुंचाना बेहद मुश्किल का काम है। उन्होंने ग्रामीणों की पानी की किल्लत को देखते हुए अपने खर्चे से वाटर टैंक मंगवाकर गांव के चौराहों पर ग्रामीणों को जरूरत के अनुसार पीने का पानी मुहैया करवाया जा रहा है लेकिन घरों में पर्याप्त पानी न मिलने के कारण दुखी मन से पंचायत को कोस रहे हैं।  

ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में प्रति वर्ष लाखों रुपए की आय होने के बावजूद भी जलघर का कनैक्शन कटना शर्म की बात है। ग्रामीणों ने जिला उपायुक्त के माध्यम से गुहार लगाते हुए कहा कि गांव में पंचायत से बिजली निगम का बकाया बिल भरवाकर तुरंत प्रभाव से ट्रांसफार्मर को चालू करवाया ताकि गांव में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था हो सके। 

Isha