पहले पुलिस ने जबरन उठाया, फिर ग्रामीणों ने घेर लिया थाना...तनावपूर्ण स्थिति बनी तो घुटने पर आया प्रशासन

1/11/2024 6:29:53 PM

सोनीपत(सन्नी मलिक): गांव नाहरी और हल्लापुर में किसानों को हाई वोल्टेज तार लगाने वाली कंपनी का विरोध करना भारी पड़ गया। गांव नाहरी में जब कंपनी के कर्मचारी हाई वोल्टेज तार लगाने के लिए पहुंचे तो सरपंच समेत गांव के ग्रामीण उनका विरोध करने के लिए पहुंच गए। इसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने पुलिस को बुला लिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने सरपंच व कुछ किसानों को गिरफ्तार कर कुंडली थाने में भेजा दिया। इस गिरफ्तारी के बाद कुंडली थाने पर कई गांव के सरपंच और किसान संगठनों ने पहुंच कर हंगामा दिया। मामला बढ़ता देख पुलिस ने सभी को रिहा कर दिया। 

बता दें कि गांव नाहरी और हल्लापुर में कल देर रात हाई वोल्टेज लाइन के लिए कंपनी के कर्मचारी गए हुए थे। जब वह तार लगाने के लिए पहुंचे तो ग्रामीणों ने सरपंच के साथ उन्हें काम करने से रोक दिया और उनका विरोध किया। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों की एक न सुनी सीधा सरपंच सहित करीब 10 ग्रामीणों को गिरफ्तार कर लिया। उसी के बाद यह विरोध किया जा रहा है, ग्रामीणों का साफ कहना है कि किसी भी ग्रामीण को कोई जानकारी नहीं दी गई, और ना ही कोई नोटिस दिया गया है। जब ग्रामीणों ने पूछा कि आप यह लाइन कैसे लग रहे हैं तो उन्होंने कहा कि काम के बाद  मुआवजा देंगे, लेकिन किसानों ने कहा कि कलेक्ट्रेट के हिसाब से  खड़ी फसल जमीन का मुआवजा दिया जाए। उसके बाद ही हाई वोल्टेज तार गुजर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो लाइन को यहां से नहीं जाने दिया जाएगा। 

सरपंचों ने मांग कि है कि ग्रामीणों को पहले पूरी जानकारी दी जाए। उसके बाद उनकी खड़ी फसल का मुआवजा दिया जाए, जहां पर भी जितनी जमीन में हाई वोल्टेज तार के लिए पोल लगाए जा रहे हैं, उस जमीन का मुआवजा दिया जाए और हमारे सरपंच और ग्रामीणों को रिहा किया जाए, जो गलत सूचना कंपनी के अधिकारियों ने दी है।  तार शिफ्टिंग का काम हो रहा है, उन कर्मचारियों पर कार्रवाई हो उसी के साथ पुलिस कर्मियों द्वारा भी सरपंचों के साथ बदतमीजी की गई है। उन पर भी ठोस कार्रवाई हो।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Content Editor

Saurabh Pal