विनेश फोगाट ने नया कीर्तिमान स्थापित कर किया देश का नाम का रोशन

7/15/2019 4:32:27 PM

डेस्क: स्टार भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने एक बार फिर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए देश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। विनेश ने टुर्की के इंस्तांबुल में आयोजित यासर डोगू अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 53 किग्रा वर्ग में रूस की कैटरीना पोलेस्चुक मात देकर लगातार दूसरा गोल्ड मेडल हासिल किया।  विनेश ने ने पिछले हफ्ते स्पेन ग्रां प्री में पोडियम स्थान हासिल किया था। उन्होंने यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नमेंट के फाइनल में रूस की प्रतिद्वंद्वी को 9-5 से शिकस्त दी। 

विनेश का पदक महिला स्पर्धा में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण था। सीमा ने 50 किग्रा और मंजू ने 59 किग्रा में पहला स्थान हासिल किया था। स्वर्ण पदक के सफर तक विनेश ने अपनी तीन में से दो बाउट तकनीकी श्रेष्ठता के बूते जीतीं। मैड्रिड में स्वर्ण जीतने वालीं दिव्या काकरान (68 किग्रा) और रजत जीतने वाली पूजा ढांडा (57 किग्रा) पदक दौर तक नहीं पहुंच सकी।



दिव्या क्वॉलिफिकेशन दौर से आगे नहीं बढ़ सकीं तो पूजा क्वॉर्टरफाइनल में हार गईं। मामूली चोट के बाद वापसी कर रही साक्षी मलिक पदक दौर तक भी नहीं पहुंच सकीं। साक्षी प्री क्वॉर्टरफाइनल में हार गई थीं लेकिन ब्रॉन्ज मेडल की दौड़ में बनी हुई थी, लेकिन रेपेचेज दौर में रूस की यूलियाना तुर्केनोवा से काफी करीबी अंतर से हार गईं।

पुरूषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में राहुल अवारे (61 किग्रा) ने तुर्की के मुनीर अकतास पर 4-1 की जीत से रैकिंग सीरीज में पहला करियर खिताब जीता। उत्कर्ष काले ने इसी वर्ग में ब्रॉन्ज जीता। दीपक पूनिया ने 86 किग्रा में सिल्वर जीता, उन्हें फाइनल में अजरबैजान के एलेक्सांद्र गोस्तियेव से 2-7 से पराजय झेलनी पड़ी। सुमित ने 125 किग्रा में ब्रॉन्ज जीतकर भारत की पदक संख्या में इजाफा किया। 

बजरंग पूनिया की अनुपस्थिति में स्नोबा तनाजी गोंगाने 65 किग्रा में भाग ले रहे थे लेकिन वह ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में तुर्की के सेंगीजान इरोडगन से तकनीकी श्रेष्ठता में हार गए। रजनीश (70 किग्रा) और विक्की (92 किग्रा) भी ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला हार गए जबकि अमित धनकड़ (74 किग्रा) और सत्यव्रत कादियान (97 किग्रा) क्वॉलिफिकेशन दौर से आगे नहीं बढ़ सके।  

Shivam