अढ़ाई करोड़ में नीलाम हुए मंत्री विपुल गोयल के तोहफे, PM कोष में जमा कराई राशि

1/15/2018 11:07:16 AM

फरीदाबाद(ब्यूरो): हरियाणा में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने एक अनूठी पहल करते हुए अपने विधायक व मंत्री कार्यकाल के दौरान मिले उपहारों की नीलामी की। इस नीलामी में लगभग अढ़ाई करोड़ रुपए अर्जित हुए जिसे प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करवाया जाएगा। यह राशि सीधे प्रधानमंत्री राहत कोष के नाम से चैक व ड्राफ्ट के माध्यम से ली गई। इस आयोजन का नाम आई फॉर ह्यूमैनिटी दिया गया था। इस मौके पर आर.एस.एस. के पवन जिंदल, गायिका रिचा शर्मा, अभिनेता रणदीप हुड्डा व शूटर गगन नारंग सहित उद्योग, शिक्षा व अन्य क्षेत्रों के गण्यमान्य लोग मौजूद रहे। उद्योग मंत्री द्वारा सूरजकुंड में बतौर स्मृति चिन्ह मिले उपहारों की नीलामी में इनकी कीमत 25 हजार से 1 करोड़ रुपए रखी गई थी। नीलामी में शामिल चांदी के मुकुट, चांदी की गदा से लेकर तलवारें, शॉल, पेंटिंग्स, प्रतिमाओं पर सामाजिक संदेश अंकित किए हुए थे।

स्वामी विवेकानंद को किया याद
गोयल ने स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए कहा कि एक वे नरेंद्र थे जिनके विचारों ने उन्हें विवेकानंद का नाम दिया और एक नरेंद्र मोदी हैं जिन्होंने राजनीति को सेवा का रूप दिया। इस अवसर पर नाटककर्मी पद्मश्री शेखर सेन ने विवेकानंद नाटक का मंचन कर उनके जीवन को दर्शाया।

प्रधानमंत्री मोदी से मिली प्रेरणा
गोयल ने कहा कि उन्हें यह प्रेरणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिली है। नमामि गंगे प्रोजैक्ट के लिए मोदी ने अपने स्मृति चिन्हों की नीलामी कर प्रोजैक्ट के लिए राशि एकत्रित की थी। प्रधानमंत्री राहत कोष को चुनने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष का इस्तेमाल इतना आसान कर दिया है कि केवल मुख्य आपदाओं में ही नहीं बल्कि एक गरीब बच्चा इससे पढ़ सकता है, गरीब व्यक्ति का उपचार हो सकता है।