यूटी प्रशासन की इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों के काम से विस अध्यक्ष नाखुश, लगाई फटकार

10/5/2021 10:41:41 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा विधान सभा और एमएलए भवन से संबंधित निर्माण और रखरखाव संबंधित कार्यों को निर्धारित समय में पूरा नहीं होने पर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता खफा हैं। इस सिलसिले में मंगलवार को यूटी चंडीगढ़ और हरियाणा के वरिष्ठ इंजीनियर्स को विधान सभा तलब कर उनसे इस बारे में जवाब मांगा गया। बैठक के दौरान यूटी चंडीगढ़ के अधिकारी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने गत 7 जुलाई को भी इस मसले पर बैठक बुलाई थी। उनकी योजना है कि त्योहारी सीजन से पहले हरियाणा विधान सभा को चाक-चौबंद किया जाए। गत बैठक में अधिकारियों ने विस अध्यक्ष के सम्मुख विस्तार से इस योजना का खाका पेश किया था। तब यूटी प्रशासन के अधिकारियों ने 3 माह के भीतर ये सभी कार्य पूरे करने का आश्वासन दिया था। मंगलवार की बैठक में एक-एक कार्य पर विस्तार से चर्चा की गई। इस सिलसिले में मंगलवार को चंडीगढ़ यूटी प्रशासन और हरियाणा सरकार के अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाई। बैठक में विधान सभा के सदन से लेकर एमएलए हॉस्टल के पार्कों के रखरखाव पर चर्चा हुई। कार्य में देरी के लिए विधान सभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को कड़ी फटकार भी लगाई।

गौरतलब है हरियाणा विधान सभा के सदन कक्ष समेत अनेक स्थानों को रेनोवेट किया जा रहा है। यूनेस्को की हैरिटेज कमेटी के निर्देशानुसार सदन की दीवारों और पिलरों से लकड़ी की क्लैडिंग हटाई जा चुकी है। सदन की दीवारों के लिए टपैस्ट्री भी बदल रहे हैं। इन टपैस्ट्री से सदन को जहां नया लुक मिला है। वहीं इस वैश्विक धरोहर का संरक्षण भी हो रहा है। टपैस्ट्री को दीमक आदि से बचाने के लिए एल्युमिनीयम की सिलिंग से स्थापित किया जा रहा है।

इसके साथ ही विधान सभा सचिवालय के सभी बरामदों और कमरों में नये सिरे से सिलिंग की जा रही है। विधान सभा के भवन के पास स्थित कुलिंग पोंड के रखाव को लेकर भी विधान सभा अध्यक्ष ने कड़ा संज्ञान लिया। उन्होंने कहा कि विधान सभा के आसपास के पेड़ों से पत्ते और कई बार जंगली जानवर भी इन टैंकों में गिर जाते हैं। इसके लिए चंडीगढ़ यूटी के अधिकारियों को इसके आसपास फेंसिंग करने की हिदायत दी।

विधान भवन से लेकर सीआईएसएफ के नाके तक मुख्य सड़क पर रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश भी विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने दिए हैं। एमएलए हॉस्टल के सामने स्थित पार्क को विकसित करने की योजना में हो रही देरी पर विधान सभा अध्यक्ष काफी नाराज नजर आए। उन्होंने कहा कि इस पार्क को विकसित करने की योजना करीब 3 वर्ष से लंबित पड़ी है। बैठक में यूटी प्रशासन के मुख्य अभियन्ता सीबी ओझा समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे। 

Content Writer

Shivam