हरियाणा के मतदाताओं की सुविधा के लिए पहली बार बनाया गया ‘वोटर सर्च इंजन’

5/4/2019 6:18:48 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा में 12 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान हरियाणा के मतदाताओं की सुविधा के लिए पहली बार ‘वोटर सर्च इंजन’ बनाया गया है। इसके माध्यम से वोटर को अपने वोट की जानकारी त्वरित गति व आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। यह सर्च इंजन नॉर्मल सर्च इंजन की तरह काम करेगा।

हरियाणा के  मुख्य निर्वाचन अधिकारी  राजीव रंजन ने चंडीगढ़ में बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान हरियाणा के मतदाताओं की सुविधा के लिए पहली बार ‘वोटर सर्च इंजन’ बनाया गया है। इसके माध्यम से वोटर को अपने वोट की जानकारी त्वरित गति व आसानी से प्राप्त की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि पूर्व के चुनावों के दौरान अगर किसी वोटर को अपना वोट चैक करना होता था तो उसको http://ceoharyana.nic.in वैबसाइट से पहले अपने वोटर लिस्ट की पीडीएफ फाइल को डाऊनलोड करना पड़ता था और उसके बाद अपना नाम को खोजना पड़ता था। 

इस बार वैबसाइट पर सर्च इंजन लगा दिया गया है। अगर कोई वोटर अपना एपिक नंबर भूल गए हैं तो भी आसानी से अपना व पिता का नाम या पति का नाम भरकर सर्च इंजन के माध्यम से पता कर सकते हैं। सर्च करने के बाद सर्च-इंजन उससे मिलते-जुलते सारे विकल्प दिखा देता हैं, जिससे आप अपना नाम वोटर-लिस्ट में आसानी से सर्च कर पाएंगे।

Shivam