हरियाणा में निकाय चुनाव के लिए मतदान खत्म, जाने कहां कितने फीसदी हुई वोटिंग

12/27/2020 8:14:58 PM

हरियाणा (ब्यूरो): हरियाणा में निकाय चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है। अंबाला नगर निगम, पंचकुला नगर निगम, सोनीपत नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला नगर पालिका, धाढूखेड़ा नगर पालिका एवं उकलाना नगर पालिका के लिए वोटिंग हुई। इन निकाओं में कुल 52.4 फीसदी मतदान हुआ। सबसे ज्यादा वोटिंग सांपला नगर पालिका में हुई, यहां 80.7 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया, जबकि सबसे कम वोटिंग पंचकूला नगर निगम में हुई। यहां सिर्फ 34.5 वोटरों ने वोट डाला। वहीं अन्य की बात की जाए तो अंबाला में 56.3, सोनीपत में 56.3, रेवाड़ी में 69.2%, धाढूखेड़ा में 74.0% और उकलाना में 79.2 फीसदी मतदान हुआ। 



सूबे में पहली बार सीधे मतदान के जरिए मेयर का चुनाव हुआ। चूंकि यह निकाय चुनाव कोविड काल के दौरान संपन्न हुए, इसलिए राज्य चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुरक्षा के साथ-साथ संक्रमण फैलाव को लेकर भी बहुत ज्यादा सतर्कता बरती।

मतदान खत्म होने के बाद अब प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। 30 दिसंबर यानि बुधवार को प्रत्याशियों की किस्मत को फैसला हो जाएगा, कौन कहां से बाजी मारता है। बुधवार को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होकर नतीजों तक जारी रहेगी। 



निकाय चुनावों के मतदान के दिन भी अंबाला में बीजेपी को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। अंबाला शहर नगर निगम के वार्ड नं 20 के कोला गांव में स्तिथ 4 पोलिंग बूथों पर यानी 195,196, 197 और 198 पर किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया। किसानों ने कहा शांतिपूर्वक तरीके से बीजेपी का विरोध किया। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं से हाथ जोड़कर अपील भी की कि वह बीजेपी को सत्ता में काबिज ना करवाए।

Isha