फरीदाबाद की छात्राओं को एनीमिया मुक्त करने के लिए वीएसएस ने शुरु की मुहिम (VIDEO)

1/18/2019 10:28:53 PM

फरीदाबाद(पूजा): फरीदाबाद की छात्राओं को एनीमिया मुक्त करने के लिए वैश्य समन्वय समिति ने मुहिम की आज शुरुआत की, जिसका विधिवत शुभारंभ उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने किया। यह अभियान फरीदाबाद के सरकारी स्कूलों में शुरु किया गया है, जहां लगभग 20 हजार छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा। इस पूरे प्रोजैक्ट पर लगभग 1 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जिसे वैश्य समन्वय समिति वहन करेगी तथा मैक्सल फार्मा द्वारा निशुल्क दवाईयों का वितरण किया जाएगा।

हरियाणा सरकार की तर्ज पर फरीदाबाद को एनीमिया मुक्त करने के लिए वैश्य समन्वय समिति ने बीड़ा उठाया है। आज उद्योग मंत्री विपुल गोयल की मौजूदगी में राजकीय सीनियर सैकेण्ड्री स्कूल सैक्टर-15 से दीप प्रज्जवलन के साथ इस अभियान की शुरुआत की गई। इस मौके पर शहर के गणमान्य लोगों ने शिरकत की। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने वैश्य समाज के इस प्रयास की मुक्त कंठ से सराहना की तथा वैश्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों से उद्योग मंत्री का स्वागत किया।



फरीदाबाद को एनीमिया फ्री करने के अभियान को लेकर वैश्य समन्वय समिति के संयोजक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस अभियन को वे एक मिशन के रूप में लेकर चलेंगे। सरकारी स्कूल की 20 हजार छात्राओं की एनीमिया की जांच की जाएगी तथा एनीमियाग्रस्त पाए जाने पर उन्हें मैक्सल फार्मा की ओर से आयरन की गोलियां दी जाएंगी। इसके अलावा पेट के कीड़ों की दवाई भी दी जाएगी। जेपी गुप्ता ने बताया कि यह जांच हर तीन माह में होगी ताकि फरीदाबाद को पूरी तरह से एनीमिया फ्री बनाया जा सके। इस पूरे प्रोजैक्ट पर लगभग 1 करोड़ रुपए का खर्च आएगा जिसे वीएसएस वहन करेगी।

इस मौके पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने वहां मौजूद सभी सामाजिक संस्थाओं से आह्वान किया कि वे सामाजिक कार्यक्रमों में प्लास्टिक व थर्मोकॉल की बजाय इको फ्रैंडली स्टील या मैलामाइन की प्लेटों का इस्तेमाल करें। इसके लिए वे स्वयं 10 हजार या जरूरत पडऩे पर 20 हजार इको फ्रैंडली क्रॉकरी बनवाकर सामाजिक संस्थाओं को देंगे साथ ही उन्होंने प्लास्टिक की पानी की बोतलों की बजाय जग या स्टील की बोतलों का इस्तेमाल करने की अपील की।

Shivam