कोविड टीकाकरण का इंतजार खत्म, 16 से लगाई जाएगी वैक्सीन

1/14/2021 8:26:49 AM

घरौंडा : कोविड वैक्सिनेशन का इंतज़ार अब समाप्त हुआ। घरौंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। टीकाकरण को लेकर एस.डी.एम. कार्यालय में उपमंडलाधिकारी एवं कोविड टास्क फोर्स की अध्यक्ष डा. पूजा भारती ने कोविड टास्क फोर्स की बैठक ली और जरूरी दिशा निर्देश जारी किए। कोविड टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बुधवार को एस.डी.एम. डा.पूजा भारती ने कोविड टास्क फोर्स की बैठक ली।

बैठक में एसएमओ डा. मुनेश गोयल, बी.डी.पी.ओ. अंग्रेज सिंह, सीडीपीओ नीलम कम्बोज, चिकित्सा विशेषज्ञ डा. आर.आई. सिंह, डा. हरिओम भाटिया, समाजसेवी मोहिंद्र सोनी, एमसी सुभाष गुप्ता व अन्य सदस्य शामिल हुए। एस.एम.ओ. डा. मुनेश गोयल ने एसडीएम को कोविड की स्थिति को लेकर विस्तृत जानकारी दी। मुनेश गोयल ने बताया कि घरौंडा क्षेत्र में अब तक 13954 कोविड टैस्ट हो चुके हैं। जिनमें से  709 पॉजिटिव आये है जबकि 681 ठीक हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त  21 मरीजों की कोविड से डैथ हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कोविड को लेकर 100 स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट मांगी गई है, जिनको टीका लगाया जाएगा।

इसके लिए सीएचसी पर 2 सैंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक सैंटर पर 4 स्वास्थ्य कर्मी और एक कम्प्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति की गई है। बीते दिनों कुटेल पीएचसी में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर किया गया मॉक ड्रिल इसमें बहुत मददगार होगा। वैक्सिन के बाद यदि किसी तरह की दिक्कत होती है तो उसके लिए एक इमरजेंसी रूम बनाया गया है। वहीं एस.डी.एम. ने अधिकारियों को निर्देश जारी किए कि सभी को सही तरीके से वैक्सीन दी जाए। किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। सैंटर पर आने वाले व्यक्ति के पास मास्क होना चाहिये और सोशल डिस्टनसिंग होनी चाहिए। एसडीएम ने बताया कि 16 जनवरी से घरौंडा में वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू होगा इसके लिए 2 सैंटर बनाए गए हैं। आने वाले समय में वैक्सीन सैंटर को बढ़ा दिया जाएगा। 
 

Manisha rana