नई अंतर-जिला स्थानांतरण नीति पर मंत्रिमंडल की मुहर का इंतजार

6/18/2018 9:09:00 AM

चंडीगढ़(बंसल): प्रदेश के शिक्षा विभाग में सेवारत हजारों जे.बी.टी. शिक्षकों को टी.जी.टी. पद पर पदोन्नति का तोहफा जल्द मिलने जा रहा है। शिक्षा विभाग में पदोन्नति के योग्य जे.बी.टी. शिक्षकों की सूची बनाने का कार्य जोर-शोर से चल रहा है और जल्द ही विभाग पदोन्नति योग्य जे.बी.टी. शिक्षकों की संभावित सूची जारी करके आपत्तियां आमंत्रित करेगा व फिर अंतिम पदोन्नति सूची जारी करेगा। 

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ-421 के प्रतिनिधिमंडल की महासचिव सुरेश लितानी की अध्यक्षता में निदेशक मौलिक शिक्षा, हरियाणा से हुई बैठक में अनेक मुद्दों पर मंथन हुआ। संघ के मीडिया प्रभारी पवन सुंदरखेड़ा ने बताया कि जे.बी.टी. से टी.जी.टी. पदोन्नति मामले में कुछ समस्याओं से निदेशक को अवगत करवाया गया। संघ द्वारा अंतर-जिला स्थानांतरण का मुद्दा उठाने पर निदेशक ने बताया कि पदोन्नति के बाद 2011 में नियुक्त कोर्ट केस वाले जे.बी.टी. के तबादले किए जाएंगे। 
 

फिर नई अंतर-जिला स्थानांतरण नीति के तहत अंतर-जिला स्थानांतरण किए जाएंगे और फिर सामान्य स्थानांतरण किए जाएंगे। नई अंतर-जिला स्थानांतरण नीति उच्चाधिकारियों से अप्रूव हो चुकी है और अब कैबिनेट से अंतिम अप्रूवल ली जाएगी और फिर नीति अमल में लाई जाएगी। डिप्लोमा इन एजुकेशन और डिप्लोमा इन एलिमैंट्री एजुकेशन को समान मानने व 45 प्रतिशत से पासआऊट मामले में निदेशक ने नियमों के अनुसार उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया। 

जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह में पदोन्नति सूची जारी कर दी जाएगी। अंतिम लिस्ट से पहले संभावित पदोन्नति सूची जारी की जाएगी और उस पर आपत्ति भी मांगी जाएगी।  संघ द्वारा एनिवेयर श्रेणी के जे.बी.टी. शिक्षकों की समस्या को प्राथमिकता से हल करने की मांग भी की गई। रैगुलर चयनित परंतु एडहॉक पर नियुक्त जे.बी.टी. की रिक्त पदों पर रैगुलर नियुक्ति पुन: बहाल करने व नो-डेफिनेट चयनित जे.बी.टी. की जल्द नियुक्ति का मुद्दा रखने पर निदेशक ने बताया कि वह इस संबंध में विभागीय प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं। 
 

दी जाएगी रैगुलर नियुक्ति 
हाई मैरिट वाले 85 चयनित जे.बी.टी. ऐसे हैं जो हरियाणा कैडर व मेवात कैडर अर्थात दोनों कैडर में चयनित हैं और दोनों में से एक कैडर में नियमित नियुक्ति भी ले चुके हैं। इनकी रिक्त पोस्ट पर एडहॉक वाले 85 उच्च मैरिट वाले जे.बी.टी. को रैगुलर नियुक्ति दे दी जाएगी। प्राथमिक स्कूलों में एस.एस.ए. के तहत जल्दी ही मल्टीपर्पज वर्कर की नियुक्ति की जाएगी। चरखी दादरी व भिवानी जिले को एम.आई.एस. पोर्टल पर अलग-अलग जिलों के रूप में दर्शाया जाएगा। मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण की लैप्स हुई राशि को जल्द पुन: जारी किया जाएगा। 
 

Rakhi Yadav