वार्डन को जेल के अंदर का वीडियो बनाना पड़ा महंगा, आईजी ने किया सस्पेंड

4/29/2020 4:50:47 AM

जींद/ चंडीगढ़ (धरणी): जेल वार्डन को जेल के अंदर की वीडियो बनाकर अंदर के हालात दिखाना महंगा पड़ गया। मंगलवार को जेल आईजी जगजीत सिंह ने जींद जेल वार्डन राजकुमार को सस्पेंड कर दिया है। मगर वायरल वीडियो के आधार पर लोगों की प्रतिकिया भी आ रही है, ऐसे में मामला बड़ा हो सकता है।

गौरतलब है कि 25 अप्रैल की शाम को डयूटी पर तैनात जेल वार्डन राजकुमार द्वारा जेल के अंदर की वीडियो वायरल किया था। वीडियो बनाते हुए जेल वार्डन ने आरोप लगाया कि जेल में बंदियों को बैरक में बंद करने का समय हो चुका है, लेकिन कैदी अब भी वॉलीबॉल खेल रहे हैं। जेल वार्डन ने चार वीडियो वायरल की। इसमें एक वीडियो में जेल की जमीन पर चारा उगाया हुआ दिखा रहा है।

इसमें आरोप लगा रहा है कि यह चारा जेल उपाधीक्षक की पशु डेयरी के लिए उगाया गया है। जबकि एक वीडियो में जेल का एक कर्मचारी कुत्ते को घूमता हुआ दिखा रहा है। चारों ही वीडियो में वार्डन जेल प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठा रहा है। इसके अलावा दिन के समय अस्पताल में पहुंचकर जेल व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए थे। वीडियो वायरल किए जाने का मामला जब जेल विभाग के मुख्यालय में तैनात अधिकारियों तक पहुंचा तो इसे बेहद गंभीरता से लिया गया।

मंगलवार को जेल वार्डन राजकुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए। जेल विभाग के आईजी जगजीत सिंह ने कहा कि जिस तरह से वीडियो वायरल की गई है, उससे पूरी जेल की सुरक्षा खतरे में डाली गई है। यह बेहद गंभीर मामला है तथा जेल की वीडियोग्राफी करना भी पूरी तरह से गैर-कानूनी है। जेल वार्डन राजकुमार ने गंभीर अनुशासनहीनता की है। इसके चलते उसे निलंबित कर दिया गया है।

Shivam